कोरोना संकट के बीच फिलीपींस में आया खतरनाक तूफ़ान

मनिला: यह बात तो हम सभी अच्छी तरह से जान चुके है की दुनियाभर में कोरोना वायरस लोगों की जान का दुश्मन बन बैठा है, हर दिन इस वायरस के कारण लाखों की तादाद में लोग संक्रमित होते जा रहे है. वहीं हर दिन इस वायरस के कारण कई हजार लोग अपनी  जान खो रहे है. इतना ही नहीं फिलीपींस (AP) - अधिकारियों द्वारा भीड़भाड़ वाले इलाकों में आपातकालीन आश्रयों में वायरस के जोखिम से बचने की कोशिश के दौरान अधिकारियों द्वारा दसियों हजार लोगों को वहां से निकाले जाने के बाद गुरुवार को पूर्वी फिलीपींस में एक शक्तिशाली तूफान आया.मौसम एजेंसी के प्रशासक विसेंट मालानो ने कहा कि इस साल देश में आने वाला पहला आंधी तूफान तेजी से बढ़ा, क्योंकि यह प्रशांत से उड़ा और पूर्वी समर प्रांत के सैन पोलिकारपियो शहर में राख का ढेर लगा दिया. टाइफून आया क्योंकि फिलीपींस अपने घरों में फ़िलिपिनो को बंद करके और संक्रमण को स्थापित करने वाले समारोहों को प्रतिबंधित करके COVID ​​-19 के प्रकोप से लड़ने की कोशिश कर रहा है. वहीं अब तक इस देश में 772 मौतों सहित 11,600 से अधिक संक्रमण के मामले दर्ज किये जा चुके हैं. मिली जानकारी के अनुसार टाइफून वोंगफोंग, जो अधिकतम 150 किलोमीटर प्रति घंटे (93 मील प्रति घंटे) और 185 किलोमीटर प्रति घंटे (115 मील प्रति घंटे) की अधिकतम हवाओं के साथ मार कर रहा है, बाहर निकलने से पहले घनी आबादी वाले पूर्वी प्रांतों और शहरों में उत्तर-पश्चिम और बैरल में तेजी से तूफ़ान आने का अनुमान लगाया जा चुका था. 

वहीं इस बात का पता चला है कि आपातकालीन आश्रयों में अत्यधिक भीड़ प्रतिवर्ष लगभग 20 टाइफून और तूफानों से टकराने वाले द्वीपसमूह में एक आम दृश्य है और नियमित रूप से ज्वालामुखी विस्फोट और भूकंप का सामना करना पड़ता है. जंहा कई अधिकारियों को ग्रामीणों को दोहरे खतरों से बचाने के लिए एक कठिन दुविधा का सामना करना पड़ा. वहीं एक वीडियो में भयंकर बारिश और हवा के झोंके नारियल के पेड़ों को तोड़ते हुए, टिन की छतों को चीरते हुए और पूर्वी समर में दृश्यता को अस्पष्ट करते हुए दिखाई दिए, जहां कुछ शहरों ने बिजली खो दी "यह बहुत जटिल है," टाइफून के मार्ग में एक शहर के मेयर बेंजामिन वेर ने टेलीफोन द्वारा एसोसिएटेड प्रेस को बताया. दूर-दराज वाले इलाकों में भूस्खलन और बाढ़ का खतरा है. पूर्वी समर प्रांत का शहर पहाड़ों से घिरा हुआ है और दो नदियों से घिरा है जो अक्सर तूफानों में बह जाती हैं. इसके 8,000 ग्रामीणों के लिए एकमात्र निकासी केंद्र एक व्यायामशाला और टाउन हॉल है जहां निवासियों को आंधी से शरण दी जा सकती है. वेर, जो शहर का एकमात्र डॉक्टर भी है, ने कहा कि उसने अपने ग्रामीणों को टाइफून के हिट होने पर टाउन हॉल में वायरस से बचाने के लिए पर्याप्त फेस मास्क हासिल किए हैं. यदि सभी ग्रामीणों को टाउन में ही रोका जाता तो सामाजिक गड़बड़ी "लगभग असंभव" थी, लेकिन वेर ने कहा कि वह देखेंगे कि और क्या किया जा सकता है. प्रांतीय गॉव बेन एवरडोन ने कहा जिप्पड और पूरे पूर्वी समर, आधा मिलियन लोगों का एक प्रांत, सौभाग्य से पड़ोसी क्षेत्रों के विपरीत कोरोनोवायरस संक्रमण से मुक्त  है, सभी आपातकालीन आश्रयों को प्रकोप की स्थिति में चिकित्सा उपकरणों के साथ संगरोध सुविधाओं में बदल दिया गया है, लेकिन अगर बड़ी संख्या में लोगों को आश्रय की जरूरत है, तो निकासी केंद्रों में फिर से व्यवस्थित किया जा सकता है. 

उत्तरी समर प्रांतीय सरकार. एडविन ओन्गचुआन ने कहा कि उन्होंने लगभग 80,000 निवासियों को समायोजित करने के लिए स्कूल भवनों की सामान्य संख्या को टाइफून आश्रयों में बदलने के लिए कहा है, जिन्हें उच्च जोखिम वाले तटीय गांवों से जबरन निकाला जा रहा था. ऑन्गचुआन ने टेलीफोन पर कहा, "अगर हम पहले 10 स्कूल भवनों का उपयोग करते थे, तो हमें अब सामाजिक गड़बड़ी से बचने के लिए 20 की जरूरत है." सरकारी मौसम एजेंसी ने चेतावनी दी कि "बड़े झूलों के साथ, इस तूफान में संभावित रूप से जानलेवा तटीय बाढ़ आ सकती है" और कहा कि समुद्री यात्रा वोंगफॉन्ग, पी पी के लिए एक वियतनामी शब्द से प्रभावित होने की उम्मीद है. महानगर मनीला भी सीधे इस तूफान की चपेट में नहीं आएगा, लेकिन तेज हवाओं के साथ भी हो सकता है. मालानो ने कहा कि अधिकारियों को अस्पतालों के बाहर स्थापित कई मेडिकल संगरोध टेंट को हटाने की सलाह दी गई थी. जंहा इस बात का पता चला है कि वर्ष 2013 में वोंगफॉन्ग से प्रभावित पूर्वी क्षेत्र को टाइफून हैयान ने 2013 में तबाह कर दिया था, जिसमें 7,300 से अधिक लोग मारे गए थे या लापता हो गए थे, पूरे गाँव को समतल कर दिया था, जहाजों को अंतर्देशीय कर दिया था और 5 मिलियन से अधिक विस्थापित हो गए थे.

5 लाख एड्स रोगियों की जान ले सकता है कोरोना, WHO की स्टडी में हुआ खुलासा

UFC : मुकाबले के दौरान टेक्सीरा ने तोड़े स्मिथ के दांत

इस दिन अमेजन प्राइम पर रिलीज होगी फिल्म गुलाबो-सिताबों

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -