पेट पर मालिश करने के फायदे, क्या आप जानते हैं..
पेट पर मालिश करने के फायदे, क्या आप जानते हैं..
Share:

सभी बीमारियां पेट से ही उत्पन्न होती है. अगर आप पेट को स्वस्थ रख सकते हैं तो आपकी सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होगा. अगर आपका पेट ही स्वस्थ्य नहीं होगा तो ऐसे में हमारा शरीर कैसे स्वस्थ्य रह सकता है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि पेट की मालिश करके आप कितनी सारी समस्याओं से राहत पा सकती हैं. जी हाँ, पेट की भी मालिश की जाती है जिससे आपको कई बार राहत भी मिलती है. आइए आपको बताते हैं कि पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए किस तरह से मसाज करनी चाहिए.

पेट की मालिश इस तरह करें:

पेट की मालिश करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाए और अपने हाथों में तेल लगा लें. तेल की मदद से पेट की सर्कुलर मोशन में मसाज कर लें. इस तरीके से 30 से 40 बार दोहरा लें.

पेट की मसाज करने के फायदे:

* मोटापा: पेट की मालिश करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और हमारे शरीर की पाचन क्रिया दुरूस्त होती है. यह उन लोगों के लिए बेहतर होता है, जो कि अपना वजन कम करना चाहते हैं.

* पेट दर्द: पेट दर्द से राहत पाने के लिए भी आप अपने पेट की मसाज कर सकती हैं. इससे पेट की मांसपेशियों को गर्माहट मिलती है, जिससे पेट का दर्द खत्म हो जाता है.

* तनाव से राहत: मालिश करके आप आसानी से अपने तनाव से मुक्त हो सकती हैं. मसाज करने से दिमाग को सुकून भी मिलता है.

* मासिक धर्म: मासिक धर्म के दौरान होने वाले पेट दर्द से राहत पाने के लिए भी आप लौंग, दालचीनी या लेवेंडर के तेल से पेट की मसाज कर सकती हैं.

* पेट फूलना: पेट में खाना अगर सही ढंग से हजम ना हो तो ऐसे में पेट फूल जाता है, जो कि हमारे पेट में गैस बना देता है. इस गैस से राहत पाने के लिए आप पेट की मसाज कर लें.

बालों को लम्बा और घना बनाते है अलसी के बीज

फ्लैट टमी के चक्कर कर सकते हैं अपनी किडनी ख़राब

गॉसिप करना कितना होता है सेहत के लिए लाभकारी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -