फ्लैट टमी के चक्कर कर सकते हैं अपनी किडनी ख़राब

फ्लैट टमी के चक्कर कर सकते हैं अपनी किडनी ख़राब

बदलते समय में फिटनेस को लेकर कई तरह के बदलाव आये हैं. लोग खुद को फिट रखने के लिए कई तरह की डाइट फॉलो करते हैं और साथ ही कई सारी एक्सरसाइज़ भी करते हैं. युवाओं में फिटनेस को लेकर कई तरह के नये ट्रेंड आये हैं. ऐसे ही टमी को लेकर लड़कियों में अलग तरह का क्रेज होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं फ्लैट टमी के चक्कर में युवाओं में किडनी फेल्योर का खतरा बढ़ रहा है. कुछ मामलों में तो युवाओं की किडनी खराब हो चुकी हैं. अगर आप भी ऐसा करती हैं तो आपको बता दें कि किस तरह से आप अपनी हेल्थ को नुकसान पहुँच रहे हैं. 

किडनी फेल्योर के शिकार 
दरअसल, किडनी फेल्योर के शिकार युवाओं से जब जानकारी ली गयी तो पता चला कि ज्यदातर लोगों ने स्टेरॉयड का सेवन किया और फ्लैट टमी पाने के लिए कुछ अलग तरह की एक्सरसाइज की जिसकी वजह से यह हुआ. 

एक्सपर्ट्स की राय 
वहीं इस बारे में डाक्टर बताते हैं कि आजकल बॉलीवुड का फिटनेस ट्रेंड युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है. अपने पसंदीदा अभिनेता अभिनेत्री की तरह बॉडी बनाने की चाहत उनके अंदर स्टेरॉइड्स लेने की चाहत पैदा करती है. लेकिन जब वह इस स्टेरॉइड्स व हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है.

जिम के ट्रेनर भी युवाओं की बॉडी बनाने में कोई कसर नही छोड़ते. वह इनके शरीर को किसी मॉडल के समान बनाने के लिए बहुत कुछ करते हैं. इसके लिए वह इन्हें स्टेराइड्स, हार्मोन इंजेक्शन इत्यादि लेने की सलाह देते हैं और उनसे खास तरह की एक्सरसाइज करवाते हैं. मगर आपकी यही गलती आगे चलकर आपकी किडनी फेल्योर का कारण बनती है.

रात का खाना सेहत के लिए है लाभकारी, जानें किस समय खाना है सही

हेल्थ के लिए बेहद हेल्दी है स्वीट कॉर्न, जाने फायदे

गर्मी में पेट की परेशानी से राहत देंगी ये चीज़ें