CM मनोहर लाल ने किया शानदार काम, ​हरियाणा में सबसे पहले गुरुग्राम को दी यह सुविधा
CM मनोहर लाल ने किया शानदार काम, ​हरियाणा में सबसे पहले गुरुग्राम को दी यह सुविधा
Share:

शनिवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज 38 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर 44 में आइआरसीटीसी बिल्डिंग में बनाए गए इंटीग्रेडिट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर उद्घाटन किया. ऐसी सुविधा वाला गुरुग्राम राज्य का पहला ऐसा शहर बन गया है. इस मौके पर केंद्रीय योजना, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह भी उपस्थित थे.

हिंसात्मक प्रदर्शन के बाद भी इस देश में छट्टी मनाने पहुंचे सबसे ज्यादा पर्यटक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सेंटर को शहर के सभी सरकारी भवनों व पुलिस थानों को फाइबर नेटवर्क के साथ जोड़ा जाएगा लेकिन वर्तमान में शहर के 160 सरकारी भवनों व पुलिस थानों को फाइबर नेटवर्क के साथ जोड़ा जा चुका है. शहर में अब तक विभिन्न तीन एजेंसियों द्वारा 400 किलोमीटर का आप्टिकल फाइबर बिछाया गया है इस सेंटर में ऑनलाइन रियल टाइम एक्सेस, निर्णयों के लिए डाटा का मूल्यांकन और रिपोर्ट, पेपरलेस कार्य, वाई-फाई के साथ हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा के साथ-साथ विभिन्न कार्यालयों में वीडियो कांफ्रेंसिंग की भी सुविधा होगी.

ट्रंप को लगा बड़ा झटका, उत्तर कोरिया ने उठाया अविश्वनीय कदम

अपने बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि डाटा विश्लेषण व निगरानी के लिए सीसीटीवी प्रणाली, यातायात नियंत्रण व प्रबंधन, संपत्ति व भूमि रिकार्ड प्रबंधन, सार्वजनिक यातायात, स्ट्रीट लाइट निगरानी व नियंत्रण, ठोस कचरा प्रबंधन, एसटीपी पानी की गुणवत्ता की निगरानी, पेयजल आपूर्ति की निगरानी, पर्यावरण निगरानी, शहरी सेवा सहयोग केंद्र और मोबाइल एप के माध्यम से नागरिक भागीदारी की भी सुविधा दी गई है ताकि गुरुग्राम को बेहतर स्मार्ट सिटी बनाया जा सके. इस दौरान गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.उमाशंकर ने बताया कि 6 से 9 माह के भीतर शहर के सभी सरकारी भवनों को पब्लिक वाई-फाई से सुसज्जित कर दिया जाएगा. इसके अलावा, नागरिकों को दी जाने वाली सभी नागरिक सेवाओं को एक मंच पर लाकर इस कमांड एवं कंट्रोल सेंटर हेतु एक मोबाइल एप भी विकसित किया गया है ताकि जनता मोबाइल एप के माध्यम से लाइव सुविधा को ले सकें.

दिल्ली: अनाज मंडी में भड़की आग ने ली 43 लोगों की जान, सीएम केजरीवाल ने हादसे पर जताया दुःख

आतंकी गुलाम ब्रिटेन में मारा गया कश्मीर में दफनाया गया, पाक को इसकी खबर तक नहीं

डोनाल्ड ट्रंप निपटाने वाले है जनता की समस्या, टॉयलेट में 10-15 बार फ्लश करने से दिलाएंगे निजात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -