हिंसात्मक प्रदर्शन के बाद भी इस देश में छट्टी मनाने पहुंचे सबसे ज्यादा पर्यटक
हिंसात्मक प्रदर्शन के बाद भी इस देश में छट्टी मनाने पहुंचे सबसे ज्यादा पर्यटक
Share:

दुनिया का प्रगति​शील देश हांगकांग भले ही इन दिनों सियासी उठापटक के दौर से गुजर रहा हो, लेकिन दुनियाभर के घुमक्कड़ों के लिए यह पहली पसंद है. यह बात लंदन स्थित मार्केट रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल लिमिटेड की टॉप 100 सिटी डेस्टिनेशंस 2019 की रिपोर्ट में सामने आई है. रिपोर्ट में उन गंतव्यों के बारे में बताया गया है, जो दुनियाभर के पर्यटकों को कई कारणों से लुभाता है. 

अमेरिकी सैन्य अड्डे पर सऊदी नागरिक ने की फायरिंग, तीन लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस सूची में एशियाई शहरों का दबदबा रहा. उसके बाद यूरोप, फिर अमेरिका और मध्य पूर्व और अफ्रीका के शहर रहे. रिपोर्ट में बताया गया है कि यहां चीनी पर्यटकों की संख्या में खासी वृद्धि देखने को मिली है.पिछले साल की सूची और नवीनतम सूची में कोई ज्यादा फेरबदल नहीं दिखा. हां, इस्तांबुल शहर जरूर इस वर्ष की सूची में शीर्ष 10 में स्थान बनाने में कामयाब रहा है. 2018 की सूची में यह शहर 12वें स्थान पर था.

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भड़की आग ने बढ़ाई सिडनी की मुश्किलें, आसमान में छाया धुएं और राख का गुबार

अगर आपको नही पता तो बता दे कि मिलान (35) और वियना (37) जैसे प्रसिद्ध यूरोपीय शहरों की रैंकिंग नीचे गिर गई है. वहीं क्रोएशिया, स्लोवेनिया और स्वीडन की रैंकिंग में सुधार हुआ है. ऊंची छलांग मारते हुए मिस्न का शहर मुरादाडा 45 पायदान चढ़कर 82 वें स्थान पर पहुंच गया.रिपोर्ट में बताया गया है कि न्यूयॉर्क (8) को छोड़कर अमेरिका के मियामी (27), लॉस एंजिलिस (29), लॉस वेगास (34) होनोलुलु (81) जैसे शहरों की रैंकिंग गिर गई. वहीं, पिछले साल की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करते हुए दुबई सूची में सातवें स्थान पर रहा.हांगकांग में चीन और सरकार के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों की वजह से पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आई है.2018 में आए करीब तीन करोड़ पर्यटकों की तुलना में 2019 में पर्यटकों में 8.7 फीसद की गिरावट आंकी जा रही है. इसके बावजूद पर्यटन की दृष्टिकोण से यह शहर अपना दबदबा बरकरार रखे हुए है.

हांगकांग में लोगों का आंदोलन जारी, आंदोलनकारियों पर पुलिस की सॉफ्ट रणनीति

चीन के पास काफी पैसा, लोन देना बंद करे वर्ल्ड बैंक - डोनाल्ड ट्रम्प

सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर अज्ञात हमलावरों ने बरसाईं गोलियां, 16 की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -