श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने विदेशी मुद्रा लेनदेन पर प्रतिबंध समाप्त किया
श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने विदेशी मुद्रा लेनदेन पर प्रतिबंध समाप्त किया
Share:

 

 

उधारदाताओं को दिए गए एक नए निर्देश में, श्रीलंकाई केंद्रीय बैंक ने विदेशी मुद्रा लेनदेन पर प्रतिबंध को उलट दिया और बैंकों को आयातकों को आगे बेचने की अनुमति दी, जिससे देश के आर्थिक संकट में योगदान देने वाली कई व्यापक नीतिगत भूलों में से एक को समाप्त कर दिया।

22 मार्च को बैंकों को भेजे गए एक सर्कुलर के अनुसार, केंद्रीय बैंक ने आयातकों को आगे बीमा प्रदान करने वाले बैंकों पर एक सीमा में ढील दी है। केंद्रीय बैंक ने 25 अप्रैल, 2021 से फॉरवर्ड ट्रांजैक्शन और स्वैप को बैंक के भीतर लेनदेन तक सीमित कर दिया। बैंक केवल ग्राहकों को स्पॉट रेट तक डॉलर बेच सकते थे। निर्यातकों को बैंकों को फॉरवर्ड बेचने के लिए अधिकृत किया गया था। सेंट्रल बैंक के गवर्नर निवार्ड कैब्राल ने कहा, "लाइसेंस प्राप्त वाणिज्यिक बैंकों द्वारा विदेशी मुद्रा की आगे की बिक्री और खरीद पर, बैंकिंग दिशा को रद्द कर दिया जाता है।"

कैब्राल ने पद ग्रहण करने के तुरंत बाद बांड मूल्य सीमा को समाप्त कर दिया, जो मौद्रिक अस्थिरता के वर्तमान प्रकरण के प्राथमिक उत्प्रेरकों में से एक था। केंद्रीय बैंक ने मार्च में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 203 को रोक दिया, जो कि बड़े बजट घाटे की स्थिति में अत्यधिक कम नीति दर को लागू करने के लिए मुद्रित धन के कारण विश्वसनीय नहीं था, जिसे तथाकथित "राहत पैकेज" द्वारा बढ़ा दिया गया था।

भारत ने रूस के साथ रक्षा संबंध विकसित किए क्योंकि अमेरिका तब तैयार नहीं था: रिपोर्ट

धोनी की रफ्तार ने टाली भारत की हार, आखिरी गेंद पर मार ली बाजी

इमरान खान के दिन ख़त्म ! पाकिस्तान को जल्द मिलेगा नया PM

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -