भारत ने रूस के साथ रक्षा संबंध विकसित किए क्योंकि अमेरिका तब तैयार नहीं था: रिपोर्ट
भारत ने रूस के साथ रक्षा संबंध विकसित किए क्योंकि अमेरिका तब तैयार नहीं था: रिपोर्ट
Share:


न्यूयार्क - विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने स्वीकार किया है कि भारत ने रूस के साथ रक्षा संबंध विकसित किए क्योंकि जब सोवियत संघ और भारत घनिष्ठ हो गए तो संयुक्त राज्य अमेरिका ऐसे संबंधों के लिए तैयार नहीं था।

रूस के साथ भारत के लंबे इतिहास के बावजूद, उन्होंने मंगलवार को कहा कि अमेरिका नई दिल्ली के लिए "पसंद का भागीदार" है, और वाशिंगटन के साथ संबंध, विशेष रूप से रक्षा और सुरक्षा में, विकसित हो रहे हैं।

प्राइस ने यह टिप्पणी सोमवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस दावे के संबंध में अपनी ब्रीफिंग में एक पत्रकार के एक सवाल के जवाब में की कि भारत क्वाड भागीदारों के बीच यूक्रेन पर अपने आक्रमण पर रूस को अलग-थलग करने में "अस्थिर" था। प्राइस ने टिप्पणी की, "आपने इतिहास के एक आकर्षक विषय को संबोधित किया, जहां हम अभी हैं।"

सोवियत संघ के साथ संबंध शुरू हुए और रूस के साथ साम्यवादी महाशक्ति के पतन के बाद भी कायम रहे। वह सोमवार को नई दिल्ली में अंडर सेक्रेटरी ऑफ स्टेट विक्टोरिया नुलैंड के बयान का जिक्र कर रहे थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत और रूस के बीच "ऐतिहासिक रक्षा संबंध" हैं।

"यह एक अलग समय था, अलग-अलग विचार," मूल्य जोड़ा गया, "लेकिन वे समय बदल गए हैं।" उन्होंने कहा, "वे भारत के एक मजबूत रक्षा और सुरक्षा भागीदार बनने की हमारी इच्छा और क्षमता के संदर्भ में विकसित हुए हैं," उन्होंने कहा कि पिछले 25 वर्षों में द्विपक्षीय समर्थन के साथ संबंधों का विस्तार हुआ है।

धोनी के बाद कौन होगा CSK का कप्तान? इस मशहूर खिलाड़ी ने किया खुलासा

फांसी से पहले भगत सिंह ने इस शख्स को बताई थी अपनी आखिरी इच्छा, जो नहीं हुई थी पूरी

धोनी की रफ्तार ने टाली भारत की हार, आखिरी गेंद पर मार ली बाजी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -