धोनी की रफ्तार ने टाली भारत की हार, आखिरी गेंद पर मार ली बाजी
धोनी की रफ्तार ने टाली भारत की हार, आखिरी गेंद पर मार ली बाजी
Share:

टी20 क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमे एक गेंद किसी टीम की हार-जीत तय करने के लिए बहुत होती है. ऐसा ही एक मैच आज ही के दिन मतलब 23 मार्च, 2016 को भारत एवं बांग्लादेश के बीच टी20 विश्व कप (2016 T20 World cup India vs Bangladesh) में खेला गया था, जिसे भारतीय टीम ने अंतिम गेंद पर 1 रन से जीता था. भारत की इस जीत के हीरो कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) थे. उन्होंने अंतिम गेंद पर बांग्लादेशी बल्लेबाज मुस्तफिजुर रहमान को हराने के लिए चीते सी जो रफ्तार दिखाई. उसने पूरी महफिल लूट ली थी. धोनी ने स्टम्प्स पर सीधे गेंद न फेंककर विकेट की ओर दौड़ लगाई तथा बांग्लादेश बल्लेबाज के क्रीज के अंदर पहुंचने से पहले ही बेल्स बिखेरकर उसका काम तमाम कर दिया तथा बांग्लादेश का भारत के खिलाफ प्रथम टी20 जीतने कि चाहत अधूरी रह गई.

वही इस जीत के साथ ही भारत अपने घर में हो रहे टी20 विश्व कप (T20 World cup) से जल्दी हारने से बच गया था. अब आपको बताते हैं कि भारत-बांग्लादेश के बीच हुए उस बेहतरीन मुकाबले में क्या हुआ था? अंतिम ओवर में कैसे मैच का रुख बदलता रहा तथा कैसै भारतीय टीम ने हारी बाजी जीती?

दरअसल, भारत और बांग्लादेश के बीच हुए बेंगलुरू में हुए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट की हानि पर 146 रन ही बनाए थे. टी20 के लिहाज से यह स्कोर कम था. सुरेश रैना 30 तथा विराट कोहली 24 को छोड़कर कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं चला. 147 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम के विकेट भी निरंतर अंतराल पर गिरते रहे. किन्तु टारगेट बहुत बड़ा नहीं था. बांग्लादेश ने 6 विकेट गंवाकर 19वें ओवर तक 136 रन बना लिए थे. क्रीज पर मुश्फिकुर रहीम तथा महमूदुल्लाह थे. महमूदुल्लाह ने 20 गेंद में 17 बना लिए थे. ऐसा लग रहा था रहा कि बांग्लादेश 2007 के वनडे विश्व कप की भांति टी20 वर्ल्ड कप से भी भारत को बाहर का रास्ता दिखा देगा. मगर, धोनी ने ऐसा नहीं होने दिया. बांग्लादेश को अंतिम 6 गेंद में जीत के लिए 11 रन की दरकार थी. धोनी ने गेंद हार्दिक पंड्या को थमा दी. स्ट्राइक पर महमूदुल्लाह थे. उन्होंने पहली गेंद पर 1 रन लिया. अगली 2 गेंदों पर 2 चौके जड़कर मुश्फिकुर ने भारतीय प्रशंसकों की दिलों की धड़कनें बढ़ा दी. अब 3 गेंद में 2 रन चाहिए थे. मगर पंड्या ने चौथी गेंद पर मुश्फिकुर को हरा दिया. इसकी अगली गेंद पर महमूदुल्लाह भी हार्दिक का शिकार हो गए. जो मैच बांग्लादेश की झोली में जाता नजर आ रहा था. उसमें एकदम से भारत की जीत दिखाई देने लगी. अब अंतिम गेंद पर बांग्लादेश को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे तथा स्ट्राइक पर सुवागता होम थे. पंड्या की यह गेंद ऑफ स्टम्प के बाहर थी. इस पर सुवागता ने शॉट खेलने का प्रयास किया. किन्तु गेंद बल्ले पर नहीं आई तथा बल्लेबाज रन के लिए दौड़ पड़ा. मगर धोनी पहले से ही ग्ल्वस उतारकर खड़े थे तथा उन्होंने विकेट पर गेंद फेंकने की जगह सीधे स्टम्प्स की ओर दौड़ लगा दी तथा मुस्तफिजुर को रन आउट कर दिया तथा भारत यह मुकाबला 1 रन से जीत गया एवं बांग्लादेश का 2016 के टी20 विश्व कप में सफर थम गया. जबकि इस जीत से भारत की उम्मीदें बरकरार रहीं. और इस तरह धोनी ने अपने फैंस का दिल जीत लिया.

दिल्ली गोल्फ क्लब में तीन वर्ष के बाद इस दिन से शुरू होने जा रहा है DGC ओपन

इंडियन टीम की कप्तान सलीमा टेटे ने कहा - "जूनियर विश्व कप में उपयोगी साबित होगा..."

इगोर स्टिमैक का बड़ा बयान, कहा- "चाहता हूं कि मेरी टीम पिच पर..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -