आईएमडी ने दी देशवासियों को राहत वाली खबर ,मानसून ने केरल में दस्तक दी
आईएमडी ने दी देशवासियों को राहत वाली खबर ,मानसून ने केरल में दस्तक दी
Share:

तिरुवनंतपुरम: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बहुप्रतीक्षित दक्षिण पश्चिम मानसून रविवार को केरल में पहुंच गया, जो अपनी सामान्य 1 जून की शुरुआत की तारीख से तीन दिन पहले पहुंच गया।

केरल के ऊपर दक्षिण पश्चिम मानसून का आगमन ग्रामीण क्षेत्र के लिए वर्ष के इस समय में सबसे अधिक प्रतीक्षित खबर है। मानसून विशिष्ट है या नहीं, इसका घरेलू अर्थव्यवस्था में फसल उत्पादन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

रविवार को दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र, केरल के अधिकांश हिस्सों, दक्षिण तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मन्नार की खाड़ी के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के अधिक हिस्सों में चला गया। इस प्रकार, दक्षिण-पश्चिम मानसून आज केरल में पहुंच गया है, निर्धारित समय से तीन दिन पहले, जैसा कि 1 जून के विपरीत "आईएमडी की एक विज्ञप्ति के अनुसार।

दक्षिण पश्चिम मानसून को केरल में घोषित करने के लिए हवा की गति, दिशा, आउटगोइंग लॉन्ग वेव रेडिएशन (ओएलआर), और अनुमोदित स्थानों पर वर्षा सभी की आवश्यकता होती है।

"पश्चिमी हवाओं की गहराई समुद्र तल से 4.5 किमी तक होती है। आईएमडी ने कहा, "दक्षिण-पूर्व अरब सागर में पश्चिमी हवाओं की ताकत बढ़ गई है, जो 15-20 किलोमीटर (25-35 किमी प्रति घंटे) तक बढ़ गई है। "दक्षिण-पूर्व अरब सागर और केरल के आस-पास के हिस्सों में बादल छाए हुए हैं, और औसत आउटगोइंग लॉन्गवेव विकिरण (ओएलआर) लगभग 189.7 डब्ल्यू / एम 2 है (ओएलआर के मानदंड को पूरा करना 200 डब्ल्यू / एम 2 से कम है)।

जो धोनी-कोहली न कर पाए वो 'शुभमन गिल' ने कर दिखाया, बने IPL इतिहास के पहले ऐसे बल्लेबाज़

कोविड अपडेट: भारत में पिछले 24 घंटों में 2,706 नए मामले, 25 मौतें

जेहान दारूवाला ने मोनाको में पहली बार अपने नाम किया ये खास स्थान

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -