जल्द हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, मंत्री सारंग बोले- 'अगले सत्र से हिंदी में पढ़ाई पर बना रहे योजना'

भोपाल: एमपी में MBBS की पढ़ाई हिंदी में कराने की तैयारी सरकार ने तेज कर दी है। शनिवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि सरकार ने पाठ्यक्रम सहित अन्य तैयारी करने के लिए समिति गठित कर दी है। समिति में 10 मेंबर होंगे। मंत्री सारंग ने कहा कि विद्यार्थियों को हिंदी में MBBS की पढ़ाई करने का ऑप्शन होगा। 

वही बीते वर्ष राज्य सरकार ने MBBS की पढ़ाई हिंदी में कराने को लेकर रणनीति बनाने की बात कही थी। मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि शुक्रवार को MBBS की पढ़ाई को हिंदी में कराने को लेकर मीटिंग की गई थी। हमने MBBS की पढ़ाई हिंदी में कराने की कार्ययोजना बना ली है। इसके लिए हाई लेवल कमिटी बनाई है। मेडिकल कॉलेज में लेक्चर हिंदी में कराने की भी कोशिश की जाएंगी। मंत्री सारंग ने कहा कि अगले सत्र से विद्यार्थियों को हिंदी में वैकल्पिक पढ़ाई कराने को लेकर विचार किया जा रहा है।  

इसके साथ ही मंत्री सारंग ने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है। मातृभाषा में सिखने के नतीजे और अधिक सुखद होते हैं। इसलिए हमने तय किया है कि सिलेबस में बगैर किसी परिवर्तन के हिंदी में भी वह पाठ्यक्रम आ सके। इसके लिए तैयारी कर ली है। मंत्री ने कहा कि सिलेबस को हिंदी में तैयार करने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी यूनिवर्सिटी को शासन की ओर से यह जिम्मेदारी दी गई है। बता दें MBBS तथा इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में करवाने का ऐलान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर किया था।

Koo App
मान. सीएम श्री @chouhanshivraj जी का यही मनत्वय है कि MBBS की पढ़ाई अब हिंदी में भी हो सके। हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है और बहुत सारे स्तर से लगातार इस बात की मांग उठ रही थी कि हिंदी में भी MBBS का पाठ्यक्रम होना चाहिये। विश्व की स्टडी भी यह कहती है कि किसी भी तरह की पढ़ाई यदि मातृ भाषा में होगी तो उसके परिणाम और अधिक सुखद होंगे। - Vishvas Kailash sarang (@VishvasSarang) 29 Jan 2022

सिद्धू ने 6 महीने से खुद नहीं भरा 4 लाख का बिजली बिल, पंजाब में फ्री बिजली का वादा कर रही कांग्रेस

'जो अपनी माँ का नहीं हुआ, वो जनता का क्या होगा..', नामांकन भरने के बाद सिद्धू पर बरसे मजीठिया

BJP में फिर से हो रही पार्टी छोड़ गए नेताओं की एंट्री

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -