तो इस वजह से मनाया जाता है विश्व मानवतावादी दिवस
तो इस वजह से मनाया जाता है विश्व मानवतावादी दिवस
Share:

हर साल 21 जून को विश्व मानवतावादी दिवस मनाने के लिए दुनिया भर के लोग एक साथ आते हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय अनुष्ठान मानवतावाद के सिद्धांतों और मूल्यों को उजागर करने और बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है - एक विश्वदृष्टि जो मनुष्य को नैतिक और नैतिक चिंताओं के केंद्र में रखती है। यह सभी के लिए एक बेहतर दुनिया को आकार देने में कारण, करुणा और महत्वपूर्ण सोच के महत्व पर विचार करने का दिन है।

मानवतावाद एक दार्शनिक रुख है जो हर इंसान के मूल्य और सम्मान पर जोर देता है। यह अलौकिक मान्यताओं को अस्वीकार करता है और इसके बजाय मानव एजेंसी और व्यक्तियों के लिए सार्थक और नैतिक जीवन जीने की क्षमता पर ध्यान केंद्रित करता है। मानवतावादी दुनिया को समझने और सामाजिक प्रगति को आकार देने के उपकरण के रूप में तर्कसंगतता और वैज्ञानिक जांच को महत्व देते हैं। वे मानव कल्याण और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने में सहानुभूति, दया और सहयोग के महत्व पर जोर देते हैं।

विश्व मानवतावादी दिवस की उत्पत्ति 20वीं सदी के मध्य में देखी जा सकती है। 1980 में, अमेरिकी मानवतावादी संघ ने मानवतावादी मूल्यों को मनाने और बढ़ावा देने के लिए आधिकारिक तौर पर 21 जून को एक दिन के रूप में स्थापित किया। तब से, इस उत्सव को वैश्विक मान्यता मिली है, दुनिया भर के मानवतावादी संगठन और व्यक्ति उत्सव में शामिल हो रहे हैं।

इस दिन, मानवतावाद और उसके सिद्धांतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ और कार्यक्रम होते हैं। इनमें सार्वजनिक व्याख्यान, पैनल चर्चा, फिल्म स्क्रीनिंग, कला प्रदर्शनियां और सामुदायिक सेवा परियोजनाएं शामिल हो सकती हैं। मानवतावादी संगठन अक्सर इस अवसर का उपयोग जनता के साथ जुड़ने, मानवतावाद के बारे में गलत धारणाओं को दूर करने और महत्वपूर्ण सोच और तर्कसंगत प्रवचन को प्रोत्साहित करने के लिए करते हैं।

विश्व मानवतावादी दिवस के केंद्रीय विषयों में से एक मानव क्षमता और उपलब्धियों का उत्सव है। मानवतावादी विज्ञान, चिकित्सा, प्रौद्योगिकी और मानवाधिकार जैसे क्षेत्रों में मानवता द्वारा की गई उल्लेखनीय प्रगति को पहचानते हैं। वे समाज को आगे बढ़ाने में मानवीय सरलता और सहयोग की शक्ति को स्वीकार करते हैं। यह दिन एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि एक साथ काम करके हम चुनौतियों को दूर कर सकते हैं और अधिक न्यायपूर्ण और करुणामय दुनिया बना सकते हैं।

मानव उपलब्धियों का जश्न मनाने के अलावा, विश्व मानवतावादी दिवस कार्रवाई के आह्वान के रूप में भी कार्य करता है। मानवतावादी नैतिक आचरण और सामाजिक उत्तरदायित्व के महत्व में विश्वास करते हैं। वे मानवाधिकारों, समानता और सभी व्यक्तियों के लिए न्याय की वकालत करते हैं, भले ही उनकी धार्मिक या गैर-धार्मिक मान्यताएँ कुछ भी हों। यह दिन एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि मानव कल्याण को बढ़ावा देने और एक अधिक न्यायसंगत और समावेशी समाज बनाने में हममें से प्रत्येक की भूमिका है।

विश्व मानवतावादी दिवस न केवल मानवतावादियों के लिए एक साथ आने का अवसर है बल्कि जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को मानवतावादी सिद्धांतों के बारे में जानने और उनसे जुड़ने का निमंत्रण भी है। यह अधिक सहिष्णु और करुणाशील दुनिया के निर्माण के उद्देश्य से विविध दृष्टिकोण वाले व्यक्तियों के बीच संवाद और समझ को बढ़ावा देने का एक अवसर है।

जैसा कि हम विश्व मानवतावादी दिवस मनाते हैं, आइए हम उन मूल्यों पर चिंतन करें जो हमें मनुष्य के रूप में एकजुट करते हैं। हमें जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, उनके समाधान के लिए तर्क, करुणा और आलोचनात्मक सोच को आवश्यक उपकरण के रूप में अपनाएं। प्रत्येक व्यक्ति के निहित मूल्य और गरिमा को पहचान कर, हम एक ऐसे भविष्य की दिशा में काम कर सकते हैं जहां मानव क्षमता पूरी तरह से साकार हो और जहां न्याय और समानता प्रबल हो।

इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, आइए हम एक ऐसी दुनिया बनाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करें जो मानव अनुभव की समृद्ध विविधता का जश्न मनाती है और उसका सम्मान करती है। आइए हम एक ऐसे समाज के लिए प्रयास करें जो सहानुभूति, कारण और सहयोग को महत्व देता है, और जहां सभी की भलाई को प्राथमिकता दी जाती है। साथ मिलकर, हम एक ऐसी दुनिया का निर्माण कर सकते हैं जो मानवतावादी मूल्यों को कायम रखे और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उज्जवल भविष्य को बढ़ावा दे।

भारत में निर्मित 7 कफ सिरप को WHO ने ब्लैक लिस्ट में डाला, 300 लोगों की हुई थी मौत!

ODI वर्ल्ड कप को लेकर अफ्रीकी गेंदबाज़ कगिसो रबाडा ने कर डाला बड़ा दावा

कनाडा में SFJ आतंकी हरप्रीत सिंह निज्जर की हत्या, गुरूद्वारे की पार्किंग में 2 लोगों ने गोलियों से भूना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -