भारत में स्मार्टफोन्स होंगे जनसंख्या से डबल, पढ़ें रिपोर्ट
भारत में स्मार्टफोन्स होंगे जनसंख्या से डबल, पढ़ें रिपोर्ट
Share:

इस समय काफी तेजी से भारत मे स्मार्टफोन की संख्या मे बढ़ोतरी होती जा रही है. भारत में 2013 के बाद से ही डेटा कॉस्ट तेजी से कम हुई है और यही वजह है कि इंटरनेट यूजर्स भी बढ़े हैं. 2023 तक भारत में इंटरनेट यूजर्स 40 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे और स्मार्टफोन्स भी मौजूदा से दोगुने हो जाएंगे. यह बात McKinsey की एक रिपोर्ट में सामने आई है. इसी हिसाब से कहा जा रहा है कि 2025 तक कोर डिजिटल सेक्टर में भी दोगुनी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. मैकिन्से ग्लोबल इंस्टीट्यूट की ओर से यह रिपोर्ट 'डिजिटल इंडिया - टेक्नॉलजी टू ट्रांसफॉर्म अ कनेक्शन नेशन' नाम से पेश की और इसमें कहा गया कि डिजिटल मार्केट सबसे तेजी से भारत का उभरता जा रहा है. जो इस परिस्थिती की वजह होने वाला है.

अगर UAN नंबर भुल गए है तो ये होगा खोजने का तरीका

सबसे ज्यादा इंटरनेट सब्सक्राइबर्स मौजूदा वक्त में चाइना के पास है और इसके बाद दूसरे सबसे बड़े देश भारत में इस समय करीब 56 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं. भारत में मोबाइल डेटा यूजर्स हर महीने औसतन 8.3 जीबी मोबाइल डेटा यूज करते हैं. देश में 120 करोड़ मोबाइल फोन यूजर हैं और इनकी संख्या 2023 तक दोगूनी हो जाएगी.

Vivo Y17 हुआ लॉन्च, बैटरी है बहुत पावरफुल

प्राप्त जानकारी के अनुसार मोबाइल डेटा यूजर औसतन प्रति माह 8.30 जीबी डेटा देश में   इस्तेमाल करते हैं. यह औसत चीन में 5.50 जीबी और दक्षिण कोरिया जैसे उन्नत डिजिटल बाजार में 8 से 8.5 जीबी है. मैकिन्से से जारी बयान में कहा गया, '17 मौजूदा और उभरते बाजारों के हमारे विश्लेषण से पता चला है कि भारत किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक तेजी से डिजिटल हो रहा है.' उसने कहा कि सरकार की मदद से अर्थव्यवस्था को डिजिटल बनाने में मदद मिली है. 2013 से डेटा की लागत 95 प्रतिशत से अधिक कम हुई है जिसकी वजह निजी कंपनी रिलायंस जियो है.

सोशल नेटवर्क 'हेलो' ने 50 लाख पोस्ट किया रिमूव, इस संख्या मे खाते भी हुए डिलीट

Jio ने पेश किया रियलमी यूथ ऑफर, मिल रहा स्मार्टफोन पर भारी डिस्काउंट

iPhone 7 पर मिल रहा बम्पर डिस्काउंट, ये फ़ोन भी है शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -