अगर UAN नंबर भुल गए है तो ये होगा खोजने का तरीका
अगर UAN नंबर भुल गए है तो ये होगा खोजने का तरीका
Share:

किसी संस्थान में यदि आप नौकरी करते होंगे तो संभव है कि आपको EPF यानि एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड का फायदा मिल रहा होगा. यह आप भी जानते हैं कि आपकी सैलरी से कुछ पैसे काटकर ईपीएफ अकाउंट में आपकी कंपनी जमा करती है. अब सवाल यह है कि कैसे पता चलेगा कि आपके पीएफ अकाउंट में कितने पैसे जमा हुए हैं। इसके लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) की जरूरत होती है जो कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) माध्यम से जारी किया जाता है.

अब WhatsApp पर वीडियोज और फोटोज को करें आसानी से कण्ट्रोल, ये है तरीका

अपनी कंपनी के वैसे तो आप एचआर डिपार्टमेंट से भी यूएएन नंबर पूछ सकते हैं. कई बार आपको सैलरी स्लिप पर इसके अलावा यह नंबर मिलता है. लेकिन कई बार यह सैलरी स्लिप पर नहीं होता है और हम UAN नंबर भूल जाते हैं. ऐसे में हमें पता नहीं चलता है कि हमारे पीएफ अकाउंट में कितने पैसे हैं. ऑनलाइन यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) पता करने का तरीका  चलिए आज बताते हैं.

इस हेलमेट में लगा है कार की तरह वाइपर, बारिश में दिखेगा साफ-साफ़

इस लिंक पर सबसे पहले EPFO के लिए क्लिक करें https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ इसके बाद आपको दाहिनी ओर नीचे की तरफ 'Know Your UAN Status' दिखेगा, उस पर क्लिक करें.इसके बाद आपको मेंबर आईडी, आधार कार्ड और पैन के तीन विकल्प मिलेंगे. इनमें से किसी भी विकल्प का आप चयन कर सकते हैं. इसके बाद आपसे मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी जानकारी मांगी जाएगी. इसके बाद कैप्चा डालकर Get Authorization Pin पर क्लिक करें.इसके बाद आपको मेंबर आईडी, आधार कार्ड और पैन के तीन विकल्प मिलेंगे. इनमें से किसी भी विकल्प का आप चयन कर सकते हैं. इसके बाद आपसे मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी जानकारी मांगी जाएगी. कैप्चा डालकर Get Authorization Pin पर इसके बाद क्लिक करें.

गूगल ने भारतीय वैज्ञानिकों को दिए 50 हजार डॉलर समेत कई पुरस्कार, जानिए कारण

NIT में बम्पर भर्तियां, सैलरी 20 हजार रु

Samsung Galaxy Galaxy J6 को मिला एंड्रॉइड पाई अपडेट, जानिए खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -