क्या आप भी सोते हैं पेट के बल, जान लें इसके नुक़सान
क्या आप भी सोते हैं पेट के बल, जान लें इसके नुक़सान
Share:

पेट के बल सोने से आपको कई तरह की परेशानी होती है. अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं किस तरह से आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है. बहुत से लोगो की आदत होती पेट बल सोने की. पेट बल सोने से नींद बड़ी ही अच्छी आती है लेकिन क्या आप जानते है इस तरीके से सोने शरीर को नुकसान पहुचंता है. आज हम आपको इसी के कुछ नुकसान बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे.

 * पेट के बल सोने से हर वक्त सिर दर्द रहता. दरअसल, इस पोजिशन में सोने से गर्दन मुड जाती है और सिर तक ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती है, जिस वजह से सिर भारी-भारी व दर्द रहने लगते हैं. 

* पेट के बल सोने से जोड़ो के दर्द भी बढती है. जिस वजह से हमेशा ही हड्डियों में रहता है. साथ ही हमे चलने फिरने में परेशानी का अहसास देता है.

* पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी अपनी नैचुरल शेप में नहीं रहती, जिस वजह से बैक पेन होने लगती हैं. कभी-कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि बैठना-उठना तक मुश्किल हो जाता हैं. 

* पेट के बल सोने से खाना ठीक से पच नहीं पाता जिससे इनडाइजेशन की शिकायत रहती है. कभी-कभी पेट में दर्द भी रहने लगता है.

* जब हम पेट के बल सोते है तो स्किन को अच्छे से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती. साथ ही बिस्तर पर लगे बैक्टीरिया पर चेहरे के संपर्क में आ जाते हैं, जिस वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे व पिंपल्स होने लगते हैं.

कई बीमारियों का दुश्मन है प्याज का रस, बस ऐसे करें सेवन

स्वास्थ को ऐसे नुकसान पहुंचा सकता है माउथवॉश

अच्छे स्वास्थ के लिए मायने रखती है आपकी स्लीपिंग पोजिशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -