स्वास्थ को ऐसे नुकसान पहुंचा सकता है माउथवॉश

आपको बता दें की दिन दो बार माउथवॉश का इस्तेमाल शरीर में टाइप -2 डायबिटीज के खतरे को 55 फीसदी तक बढ़ा देता है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, मुंह में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तरल पदार्थ के इस्तेमाल से मुंह में मौजूद फायदेमंद माइक्रोब्स को खत्म कर देते हैं जो शरीर को अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। एक सर्वे से इस बात का पता चला है कि जो लोग दिन में दो बार माउथवॉश का उपयोग करते हैं, उनमें तीन साल के अंदर डायबिटीज या ब्लड शुगर की समस्या विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

दूध में गुड़ मिलकर पीने से होंगे कई लाभ, जोड़ों के दर्द से मिलती है राहत

ऐसे पहुंचा सकता है नुकसान 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें माउथवॉश में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह से सभी गुड बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं। हेल्थ की टीम ने एक सर्वे किया जिसमें 40-65 वर्ष की आयु के बीच के लगभग 1206 लोग मोटापे से ग्रसित थे और यही लोग संभवतः डायबिटीज के रोगी भी थे। जब गहराई से अध्ययन किया गया, तो पाया गया कि उनमें से लगभग 17 प्रतिशत ने डायबिटीज या प्री-डायबिटीज का विकास किया क्योंकि वे दिन में एक बार माउथवॉश का उपयोग कर रहे थे, जबकि जो लोग दिन में दो बार इसका उपयोग कर रहे थे, उनमें से लगभग 30 प्रतिशत थे।

गर्भवती महिला के लिए किसी वरदान से कम नहीं है तुलसी का सेवन

और भी है कई नुकसान 

हम आपको बता दें स्वस्थ बैक्टीरिया की उपस्थिति हमारे शरीर को मोटापे और डायबिटीज के खतरे से बचाती है। इस प्रकार, मुंह का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, एक व्यक्ति को स्वस्थ भोजन करना चाहिए, दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए और मुंह से खराब बैक्टीरिया को धोने के लिए बहुत सारा पानी पीना चाहिए।

राजस्थान: पांच मार्च से गेंहू खरीद के लिए पंजीकरण कर पाएंगे किसान

आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं ये खट्टे फल

बाजुओं का बढ़ता फैट करना है शर्मिदा तो अपनाएं ये टिप्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -