स्मृति मुद्दों से जुड़ा होता है नींद विकार
स्मृति मुद्दों से जुड़ा होता है नींद विकार
Share:

ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (स्लीप डिसऑर्डर) नामक विकार, नींद के दौरान बार-बार सांस लेने में रुकावट होती है, एक नए अध्ययन में कहा गया है। बेहतर नींद मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है और संज्ञानात्मक कौशल में सुधार कर सकती है। फिर भी हमारे अध्ययन में, हमने पाया कि संज्ञानात्मक हानि वाले आधे से अधिक लोगों को नींद में बाधा पैदा हुई थी। 

कनाडा में टोरंटो विश्वविद्यालय के लेखक मार्क बोलोस ने कहा, हमने यह भी पाया कि स्लीप डिसऑर्डर वाले लोगों की सोच और स्मृति परीक्षणों पर कम अंक थे। पूरी तरह से यह समझना कि इस नींद को बाधित करने वाला स्लीप डिसऑर्डर इस आबादी को कैसे प्रभावित करता है, क्योंकि उपचार के साथ, सोच और स्मृति कौशल के साथ-साथ जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार की संभावना है। अध्ययन में 73 की औसत आयु वाले 67 लोगों को शामिल किया गया था जिनके पास संज्ञानात्मक हानि थी। प्रतिभागियों ने नींद, अनुभूति और मनोदशा पर प्रश्नावली पूरी की। उन्होंने संज्ञानात्मक हानि के अपने स्तर को निर्धारित करने के लिए 30-बिंदु वाला संज्ञानात्मक मूल्यांकन भी लिया। 

शोधकर्ताओं ने पाया कि अध्ययन के प्रतिभागियों में से 52 प्रतिशत को ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया था। 17 अप्रैल से वस्तुतः आयोजित होने वाली अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत अध्ययन के अनुसार, स्लीप डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों में संज्ञानात्मक परीक्षा में कम स्कोर करने की संभावना 60 प्रतिशत अधिक थी। 22. इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने पाया कि अवरोधक स्लीप एपनिया की गंभीरता संज्ञानात्मक हानि की डिग्री के साथ-साथ प्रतिभागियों के लिए नींद की गुणवत्ता के साथ मेल खाती है, जिसमें नींद का समय भी शामिल है, कितनी जल्दी वे सो गए, उनकी नींद की दक्षता और कितनी बार वे रात को जागे।

गर्भवती महिलाओं से उनके शिशुओं तक पहुंचाई जाती है COVID एंटीबॉडी

केरल के स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, कहा- पिनाराई विजयन समेत पूरे केबिनेट को दिया जाएगा कोविड का टीका

कोरोना से संक्रमित हुईं TMC सांसद नुसरत जहां, शीघ्र स्वस्थ होने की दुआ कर रहे फैंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -