पिछली सरकारों की 'गुलाम मानसिकता' ने हमारी महान शिक्षा प्रणाली का महिमामंडन नहीं करने दिया
पिछली सरकारों की 'गुलाम मानसिकता' ने हमारी महान शिक्षा प्रणाली का महिमामंडन नहीं करने दिया
Share:

अहमदाबाद: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान के 75वें अमृत महोत्सव को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि पूज्य धर्मजीवन दास जी स्वामी जी का गुरुकुल के लिए जो विजन था, उसमें अध्यात्म और आधुनिकता से लेकर संस्कृति और संस्कार तक समाहित था। उन्होंने कहा कि देश स्वतंत्र होने के बाद हम पर जिम्मेदारी थी कि शिक्षा के क्षेत्र में हम अपने प्राचीन वैभव और महान गौरव को पुनर्जीवित करें। स्वामीनारायण गुरुकुल इसी गौरव का उत्कृष्ट उदहारण है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि, 'श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट की यात्रा के 75 वर्ष ऐसे कालखंड में पूरे हो रहे हैं, जब देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस गुरुकुल ने स्टूडेंट्स के मन-मस्तिष्क को अच्छे विचारों और मूल्यों से सींचा है, ताकि उनका समग्र विकास हो सके।' इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर भी जमकर हमला बोला और कहा कि, 'पिछली सरकार की गुलाम मानसिकता ने उन्हें कभी भी हमारी महान शिक्षा प्रणाली का महिमामंडन नहीं करने दिया। हमारे शिक्षकों और पुजारियों ने यह सुनिश्चित करने के लिए स्वयं को उठाया कि स्वामीनारायण गुरुकुल में हमारी परंपराओं और मूल्य-आधारित शिक्षा दी जाए।'

उन्होंने आगे कहा कि जिस कालखंड में विश्व के दूसरे देशों की पहचान वहां के राज्यों और राज-कुलों से होती थी, तब भारत को भारतभूमि के गुरुकुलों से पहचाना जाता था। खोज और शोध भारत की जीवन पद्धति का अहम अंग थे। नालंदा और तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालय हमारी गुरुकुल परंपरा के वैश्विक वैभव के पर्याय हुआ करते थे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने जानकारी दी है कि श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान की स्थापना 1948 में राजकोट में गुरुदेव शास्त्रीजी महाराज श्री धर्मजीवनदासजी स्वामी द्वारा की गई थी। वक़्त के साथ संस्थान का विस्तार हुआ और वर्तमान में पूरे विश्व में इसकी 40 से ज्यादा शाखाएं हैं, जो 25,000 से अधिक छात्रों को स्कूली, स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा की सुविधाएं प्रदान करती हैं।

देश में फिर होगी नोटबंदी ? सरकार ने राज्यसभा में दिया जवाब

बारूद के ढेर पर बंगाल ! घर में फिर फटा बम, चपेट में आए दो मासूम बच्चे

'आराम से क्रिसमस मनाएं, मगर धर्मान्तरण नहीं होना चाहिए..', सीएम योगी की अफसरों को कड़ी हिदायत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -