जानलेवा केमिकल लेकर घूम रहे नक्सली, चुभाते ही पड़ जाता है दिल का दौरा
जानलेवा केमिकल लेकर घूम रहे नक्सली, चुभाते ही पड़ जाता है दिल का दौरा
Share:

कांकेर: छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में हुए नक्सली हमले में मारे गए नक्सलियों की जेब से एकोनाइट नामक जानलेवा केमिकल प्राप्त हुआ है। यह केमिकल इतना जानलेवा है कि इसे छूते ही चंद मिनटों के अंदर व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो जाएगी। इसके अतिरिक्त नक्सलियों की जेब से सेम टाइम वाली डिजीटल वॉच भी बरामद हुई हैं।

कांकेर जिले के कलपर में 16 अप्रैल को अभी तक का सबसे बड़ा नक्सली एनकाउंटर हुआ। इस एनकाउंटर के पश्चात् फोर्स ने 29 नक्सलियों के शव बरामद किए। प्राप्त खबर के अनुसार, 3 शवों की जेबों से 3 डिब्बी एकोनाइट नामक जानलेवा केमिकल मिला है। इसके अतिरिक्त बड़ी संख्या में 2 टाइप की सुईंया भी मिली हैं। चिकित्सकों के अनुसार, यह एकोनाइट केमिकल इतना खतरनाक है कि किसी इंसान को यदि चुभो दिया जाए तो सिर्फ 45 मिनट में उसे हार्ट अटैक आएगा तथा उसकी तुरंत मौत हो जाएगी। इसके अतिरिक्त फोर्स को नक्सलियों के पास से बंदूकें भी मिली हैं, जिसमें यह केमिकल लगा हुआ था। यानि की नक्सलियों का मकसद स्पष्ट था कि सामने वाला यदि गोली से बच जाता है तो वो इस केमिकल का उपयोग करेंगे। 

वहीं, चिकित्सकों ने 18 अप्रैल को इन सभी नक्सलियों के शवों का पोस्टमार्टम किया था। इससे पहले चिकित्सकों ने पुलिस से मेटल डिटेक्टर की भी मांग की थी तथा बताया कि इनकी बॉडी में कोई एक्सप्लोजिव प्लांट हो सकता है, इसलिए ये जांच आवश्यक है। फोर्स को इन सभी शवों से डिजीटल वॉच भी बरामद हुई है। इन सभी की टाइमिंग एक ही थी। इसके अतिरिक्त इनके कब्जे से लैंड माइन में उपयोग होने वाले नाइट्रो ग्लीसरीन(हाईली एक्सप्लोसिव), फ्यूज(स्पार्क करने के लिए), सेल और 1.20 लाख रुपये भी प्राप्त हुए हैं। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि नक्सलियों ने एक जैसा खाना समान मात्रा में खाया था। साथ ही कुछ के गर्दन में एक समान कट के भी निशान मिले हैं।

आप एक व्यक्ति की रक्षा के लिए यहाँ आ गए..? संदेशखाली में CBI जांच रुकवाने गई ममता सरकार को पड़ी 'सुप्रीम' फटकार !

'कांग्रेस ने कर्नाटक को ATM बना दिया, खाली कर दिया खज़ाना..', पीएम मोदी ने क्यों लगाए ये आरोप?

चलती कार में बारातियों ने मचाया उत्पातग, रीलबाजी के चक्कर में खतरे में पड़ा दूल्हा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -