देश में फिर होगी नोटबंदी ? सरकार ने राज्यसभा में दिया जवाब
देश में फिर होगी नोटबंदी ? सरकार ने राज्यसभा में दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन केंद्र सरकार ने राज्यसभा में कहा कि सरकार की नोटबंदी की अभी कोई याजना नहीं है। कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बात कही गई है। सरकार ने उच्च सदन में कहा है कि यदि देश की अर्थव्यवस्था में नकदी में उछाल आता है, तो उसकी एक और नोटबंदी की कोई योजना नहीं है।

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राजीव शुक्ला द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था और डिजिटल भुगतान के लिए तंत्र को सशक्त करने की दिशा में कार्य कर रही है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि, 'मुद्रा स्फीति की वजह से बैंकनोटों की मांग को पूरा करने की जरूरत, GDP वृद्धि, फटे-पुराने बैंकनोटों को बदलना, आरक्षित स्टॉक की जरुरत, भुगतान के मोड में वृद्धि इत्यादि पर प्रिंट किए जाने वाले बैंक नोटों की मात्रा निर्भर करती है।'

पंकज चौधरी ने कहा कि सरकार, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के परामर्श से हर साल प्रिंट किए जाने वाले नोटों की मात्रा और मूल्य तय करती है। मगर, उन्होंने इस बात से इंकार किया कि नकदी प्रवाह को कम करने के लिए नोटबंदी की गई थी। उन्होंने इसके लिए सरकारी सर्कुलर का हवाला दिया, जिसमें तीन और वजह बताई गई हैं।

केरल: सबरीमाला से दर्शन कर लौट रहे भक्तों के साथ हादसा, खाई में गिरी कार, 8 की मौत

1 रुपया भी नहीं देना पड़ेगा.., 80 करोड़ लोगों को 1 साल तक अनाज मुहैया कराएगी मोदी सरकार

जिन 'सरदार पटेल' ने सचमुच भारत जोड़ा, अपनी यात्रा में उनका नाम तक नहीं लेते राहुल ? Video

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -