Singles Awareness Day : इसलिए मनाया जाता है 15 फरवरी को सिंगल्स डे

वैलेंटाइन्स वीक खत्म हो चुका है और अब सभी एंटी वैलेंटाइन वीक मना रहे हैं. जहां 14 फरवरी को कपल्स डे होता है वहीं 15 फरवरी को सिंगल्स डे भी होता है जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते हैं. आपको बता दें, हर साल 15 फरवरी को 'सिंगल अवेयरनेस डे' (Singles Awareness Day) यानी 'एकल जागरूकता दिवस' मनाया जाता है. नाम से समझ ही गये होंगे कि जो सिंगल होहिं उनके लिए ही है ये दिन. जो लोग सिंगल (Singles) यानी अकेले होते हैं वो लोग इस दिन अपने एकाकीपन (singleness) का जश्न मनाते हैं. 

इतना ही नहीं, इस दिन को 'सिंगल एप्रिसिएशन डे' (Singles Appreciation Day) यानी 'एकल प्रशंसा दिवस' के नाम से भी जाना जाता है. सिंगल लोग इस दिवस के विरोध के तौर पर 14 फरवरी को एंटी-वैलेंटाइन डे (Anti-Valentine's Day) मनाते हैं. इसके पीछे का एक इतिहास भी है जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. कहा जाता है कि साल 2005 से इस दिन को हर साल 15 फरवरी को मनाया जाता है. ये भी कहा जाता है कि इस दिन को मनाने की शुरुआत किसी ऐसे व्यक्ति ने की होगी जो उस समय सिंगल होगा.  
 
सिंगल अवेयरनेस डे एकल लोगों के लिए बेहद खास दिन होता है, जब वो छुट्टी लेकर अपने हिसाब से इसका जश्न मना सकते हैं. इस दिवस को सिंगल लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन सिंगल या प्यार में धोखा खाए हुए लोग अपने दूसरे सिंगल दोस्तों के साथ समय बिताते हैं.  

वैलेंटाइन्स डे पर नीलाम होने वाला है हार्ट शेप का उल्का पिंड, जानिए कीमत

400 साल पुराना पेड़ हुआ चोरी, लाखों में है कीमत

अंतरिक्ष में ये काम नहीं कर सकते हैं इंसान, जानकर हैरान हो जाएंगे

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -