इन संकेतों से पहचाने कि आपको है सोशल फोबिया

सोशल फोबिया एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में आप आसानी से पता भी नहीं लगा पाते हैं. इसमें आप लोगों से दूर भागते हैं, उनसे बात करने से डरते हैं, उनसे शर्माते हैं इस कारण आपका आत्म-सम्मान भी काफी कम हो जाता है. बहुत से ऐसे लोग होते हैं कि जिन्हें ये फोबिया होता है जिसके कारण वो लोगन में आसानी से घुल मिल नहीं पाते. ऐसी परिस्थिति में आप खुद अपने आलोचक बन जाते हैं और अंदर ही अंदर तनाव और घुटन का शिकार होते चले जाते हैं. आज हम इसी के कुछ संकेत आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी पहचान सकते हैं. 

क्या होता है सोशल फोबिया
सोशल फोबिया एक प्रकार का सोशल एंग्जायटी डिसऑर्डर होता है जिसके दो प्रकार होते हैं. पहले प्रकार में पीड़ित को एक विशेष परिस्थिति में ही परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में वह लोगों के समूह के आगे या स्टेज पर नहीं बोल पाता है जबकि दूसरे प्रकार में वह किसी भी व्यक्ति से बात करने में परेशानी और नर्वसनेस महसूस करता है.

सोशल फोबिया के संकेत-
* आत्म सम्मान कम होना- सोशल फोबिया के कारण आपका आत्म सम्मान कम होता जाता है. इससे आप लोगों के सामने कुछ बोल नहीं पाते हैं. अगर हर बार आपको बात करते समय अपनी बेइज्जती होने का डर लगता है तो समझ जाएं कि आपमें आत्म सम्मान की कमी हैं.

* लोगों से बचते हैं- सोशल फोबिया के कारण आप अकेले रहना पसंद करते हैं और लोगों से बचते हैं. अगर आप लोगों से बचते हैं और उनसे मिलना नहीं चाहते हैं तो हो सकता है कि आपको सोशल फोबिया हो क्योंकि ऐसी परिस्थिति में उन्हें आपसे डर लग सकता है.

* पसीना आना- जिन लोगों को सोशल फोबिया होता है उन्हें लगातार पसीना आने, कांपने की समस्या हो जाती है. अगर लोगों की भीड़ के सामने बात करते समय आपको बार-बार पसीना आता है और आप कांपने लगते हैं तो समझ जाएं कि आप सोशल फोबिया से ग्रस्त हैं.

पैट्रोलियम जैली से दूर कर सकते हैं सिर की खुजली

घरेलु नुस्खों से दूर करें पैरों का दर्द

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -