घरेलु नुस्खों से दूर करें पैरों का दर्द
घरेलु नुस्खों से दूर करें पैरों का दर्द
Share:

पैरों का दर्द एक ऐसी समस्या है जिसके शिकार हर उम्र के लोग होते हैं. पैरों में होने वाला दर्द पैर के किसी भी हिस्से में हो सकता है जैसे- एड़ी, अंगूठा, टखना और तलवा. किसी चोट के कारण हुई सूजन पैरों में होने वाले दर्द का कारण हो सकती है. अर्थराइटिस भी पैरों में होने वाले दर्द का मुख्य कारण है. इसे दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु उपाय अपना सकते हैं. 

1. सिरका:
सिरका का उपयोग विभिन्न उपचारों में किया जाता है और मोच या खिंचाव के कारण पैरों में हुए दर्द से भी राहत मिलती है. सिरके के इस्तेमाल से पैर में हुए सूजन भी कम हो जाते हैं. एक टब में गर्म पानी लें और उसमें सिरके की कुछ बूंद डालें. फिर पैर को थोड़ी देर इसमें रखें. इससे आपको दर्द से जल्द राहत मिलेगी.

2. सेंधा नमक:
सेंधा नमक आपके पैरों को दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. सेंधा नमक में मैग्नीशियम होता है जो पैर दर्द से तुरंत आराम दिलाता है. 2 से 3 चम्मच सेंधा नमक को गर्म पानी में डालें और 10 से 15 मिनट तक उसमें पैर को रखें. सेंधा नमक आपने पैरों को सूखा कर सकता है, इसलिए उन्हें भिगोने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं. [ये भी पढ़ें: पीरियड्स को अवधि से पहले रोकने के लिए घरेलू उपाय]

3. लौंग का तेल:
लौंग का तेल सिरदर्द, जोड़ों के दर्द और पैर के दर्द के उपचार में अत्यधिक प्रभावी होता है. तुरंत राहत के लिए, पैरों पर लौंग के तेल से मालिश करें. यह रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और मांसपेशियों के खिंचाव में आराम देता है. यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो लौंग के तेल में 3 से 4 बूंद जैतून का तेल या नारियल के तेल में मिलाएं और उससे अपने पैरों पर मालिश करें.

4. बर्फ:
आइस थेरेपी दर्द को कम करने और पैरों की सूजन से राहत पाने के लिए एक अच्छा तरीका है. एक छोटे से प्लास्टिक बैग में बर्फ के टुकड़े लें और धीरे-धीरे दर्द वाले हिस्से पर मालिश करें. बर्फ का कम तापमान दर्द वाले हिस्से के नसो को थोड़ी देर के लिए सुन्न कर देता है जिससे पैरों के दर्द से राहत मिलती है. ध्यान रहे कि आइस पैक को 10 मिनट से ज्यादा दर्द वाले जगह पर ना रखें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा और नस डैमेज हो सकते हैं.

गर्मी में काली हुई कोहनी को इन नुस्खों से कर सकते हैं दूर

लू से होने वाली कमज़ोरी को दूर कर सकते हैं इन नुस्खों से

1 हफ्ते में आएगा निखार, अपनाएं ये 4 आयुर्वेदिक औषधि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -