पैट्रोलियम जैली से दूर कर सकते हैं सिर की खुजली
पैट्रोलियम जैली से दूर कर सकते हैं सिर की खुजली
Share:

सिर में खुजली होने के पीछे कई कारण होते हैं. गर्मी के मोसम में ये परेशानी होने लगती है जिससे बाल भी ख़राब हो जाते हैं.  डैंड्रफ होना, सोरायसिस, जूं पड़ जाना और फंगल इंफेक्शन के कारण सिर की त्वचा पर खुजली होने लगती है. सिर की खुजली की वजह से त्वचा की परतें भी बनने लगती है. कुछ कारणों की वजह से शरीर के अन्य अंगों पर भी इसका असर होने लगता है.  बाहर के केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से अच्छा है आप कुछ घरेलू तरीके अपना लें. आइये जानते हैं उनके बारे में. 

* नीम: नीम में ऐसे गुण होते हैं जो फंगस को दूर करते हैं. खुजली दूर करने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें. अब इसे ठंडा करके इस पानी का इस्तेमाल बाल और सिर की त्वचा धोने के लिए करें. इस पानी में नीम का तेल मिलाएं या नीम के तेल से सिर पर मसाज करें. ऐसा करने से त्वचा की परते भी आपकी त्वचा से हट जाएंगी. 

* हल्दी: हल्दी सोरायसिस की समस्या को दूर करने में मदद करती है. हल्दी के जैल का इस्तेमाल करके सिर में होने वाली खुजली को दूर किया जा सकता है. हल्दी में मौजूद कुरकुमिन यौगिक इंफ्लेमेट्री एंजाइम को रोकने में मदद करता है.

इसके लिए हल्दी पाउडर को पानी में मिलाकर इस पेस्ट को खुजली वाले क्षेत्र में दिन में तीन बार लगाएं. इसके सूखने के बाद इसे धो लें. आप अपनी डाइट में भी हल्दी का सेवन कर सकते हैं जिससे ये समस्या दूर हो सके.

* पैट्रोलियम जैली: सिर में खुजली होने के पीछे की वजह जूं होना भी होता है. जिसकी वजह से व्यक्ति हर समय सिर में खुजली करता रहता है. पैट्रोलियम जैली को सिर की त्वचा पर लगाने से यह जूं को नष्ट करने में मदद करती है. जिससे खुजली की समस्या दूर होने लगती है. 

कंधे के दर्द जल्द राहत देंगी ये टिप्स

बड़ी परेशानी है हथेलियों से चमड़ी निकलना, करें ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -