कैबिनेट बैठक से पहले सीएम शिवराज ने किया मंत्रियों को संबोधित, कहा- '12 जनवरी को रोजगार...'
कैबिनेट बैठक से पहले सीएम शिवराज ने किया मंत्रियों को संबोधित, कहा- '12 जनवरी को रोजगार...'
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में मंत्रिमण्डल की बैठकसे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि 12 जनवरी को रोजगार दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। ब्लाक स्तर पर समारोह आयोजित होंगे। इसमें लगभग 3 लाख व्यक्तियों को तमाम योजनाओं के तहत स्वीकृत ऋण पत्र वितरित किए जाएंगे। यह आयोजन हमें प्रत्येक माह लगातार बनाए रखना है। ख़ुशी का विषय है कि मध्य प्रदेश उन प्रदेशों में शुमार है, जहां बेरोजगारी की दर सबसे कम है। इसमें अहम किरदार अधोसंरचना के विकास पर व्यय की है। यह व्यय 2019 की तुलना में 40% अधिक है। कोरोना खतरे में भी हमने अधोसंरचना का विकास जारी रखा। तत्पश्चात, कैबिनेट की मीटिंग आरम्भ हुई।

वही अभी मेडिकल कालेजों से संबद्ध हॉस्पिटल्स में कैंसर के रोगियों का उपचार कोबाल्ट मशीन से किया जाता है। यह इलाज की पुरानी तकनीक है। इसके स्थान पर लीनियर एक्सीलेटर उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य में अभी 13 लीनियर एक्सीलेटर उपकरण उपलब्ध है। इनमें से सिर्फ एक शासकीय संस्था एम्स में क्रियाशील है। इसके कारण रोगियों को इलाज के लिए निजी संस्थानों या प्रदेश के बाहर जाना पड़ता है, जिससे उन पर अतिरिक्त वित्तीय भार आता है।

वही इसे देखते हुए निर्धारित किया गया है कि भोपाल, इंदौर तथा रीवा मेडिकल कालेजों से संबद्ध चिकित्सालय में लीनियर एक्सीलेटर की स्थापना निजी जनभागीदारी योजना के तहत की जाएगी। संचालन का काम सेवा प्रदाता द्वारा किया जाएगा। यह प्रस्ताव मंगलवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में होने वाली मंत्रिमण्डल मीटिंग में प्रस्तुत किया जाएगा। वही चिकित्सा शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि कोबाल्ट मशीन से कैंसर ट्यूमर के सेक्टर से एक-दो सेंटीमीटर से ज्यादा क्षेत्र में रेडिएशन दिया जाता है, जिसकी वजह से स्वस्थ्य कोशिकाएं भी प्रभावित होती हैं तथा रोगी को कमजोरी, खून की कमी, सूजन जैसी दिक्कत होती हैं। कई मरीज इन दिक्कतों की वजह से उपचार अधूरा छोड़ देते हैं। जबकि, लीनियर एक्सीलेटर कैंसर इलाज के लिए आधुनिक तकनीक का उपकरण है।

केरल भाजपा ने नेता की हत्या की एनआईए जांच की मांग की

अनिल देशमुख के खिलाफ ED ने दायर की 7000 पन्नों की चार्जशीट, इन लोगों के नाम आए सामने

मुसलामानों के बाद अब मोदी सरकार का नया टार्गेट ईसाई .., कांग्रेस नेता चिदंबरम का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -