वे कोरियोग्राफर जिन्हे कंटेम्पररी डांस का गुरु कहा जाता है
वे कोरियोग्राफर जिन्हे कंटेम्पररी डांस का गुरु कहा जाता है
Share:

श्यामक डावर एक भारतीय डांस कोरियोग्राफर है इनका जन्म 19 अक्टूबर 1961 में हुआ था. उन्हें भारत में कंटेम्पररी डांस का गुरु कहा जाता है उन्होंने भारतीय फिल्म में दिखाए जाने वाले डांस को नए और रोचक ढंग से पेश किया जिसे लोगो ने बहुत सराहा। वेस्टर्न डांस को भारत में लाने का श्रेय भी इन्ही को जाता है.

उनका विकसित किया गया डांस स्टाइल बहुत लोकप्रिय है जिसे श्यामक स्टाइल भी कहते है, उन्हें अपने इस डांस स्टाइल के लिए सम्मानित भी किया जा चुका है । मशहूर फिल्म 'दिल तो पागल है' में उन्होंने कोरियोग्राफी की थी जिसके लिए उन्हें 1997 का राष्ट्रीय फिल्म पुरूस्कार भी मिल चुका है, इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्मो में कोरियोग्राफी की जिनमे से कुछ के  नाम है- ताल, बंटी और बबली, किसना, धूम 2, युवराज और भाग मिल्खा भाग



डावर ने बहुत से बॉलीवुड सितारों और मशहूर हस्तियों को फिल्मो और इवेंट्स के लिए कोरियोग्राफ किया जिनमे आइफा और फिल्मफेयर अवार्ड्स के स्टेज शो भी शामिल है. श्यामक ने कई विश्वप्रसिद्ध गायकों जैसे की स्टिंग, ब्रयान एडम्स और एडी ग्रांट के साथ भी मंच साझा किया।

वे 'विक्ट्री आर्ट्स फाउंडेशन' के संस्थापक है जिसमे वो शारीरिक व मानसिक रूप से विकलांग बच्चो को डांस सिखाते है जिससे उन्हें अभिव्यक्ति की ख़ुशी मिले और उनका आत्मविश्वास भी बड़े.

खबरें और भी 

दुर्गा पूजा में देवी माँ के दर्शन करने परिवार सहित पहुंचे अमिताभ बच्चन

स्पाइडरमैन से प्रेरित होकर टाइगर श्रॉफ ने किया ऐसा स्टंट कि देखने वाले की सांसे अटक गई

न्यूयॉर्क की सड़कों पर इश्क फरमाते हुए नजर आए लव बर्ड्स रणबीर-आलिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -