आखिर क्यों शंकर महादेवन ने इंजीनियरिंग छोड़कर संगीत की दुनिया में रखा कदम?
आखिर क्यों शंकर महादेवन ने इंजीनियरिंग छोड़कर संगीत की दुनिया में रखा कदम?
Share:

अक्सर जिंदगी में लिए गए कुछ फैसले हमारे जीवन को पूर्ण रूप से बदलकर रख देता है। अपने भीतर की क्षमताओं को दबाकर रखने के स्थान पर यदि उन्हें आजाद पंक्षी की भांति उड़ने दिया जाए तो वह अधिक दूर तक जा सकती हैं। जो इस बात को समझ जाते हैं वह कामयाबी की कहानियों को लिखने में समर्थ हो जाते हैं। तथा कुछ ऐसा ही म्यूजिक निर्देशक तथा सिंगर शंकर महादेवन ने किया है। जी हां, शंकर ने इंजीनियरिंग करने के पश्चात् अच्छी जगह की नौकरी को छोड़कर अपनी कला को अपना प्रोफेशन बनाया।

शंकर महादेवन का जन्म चेंबूर में 03 मार्च को हुआ था। उनकी माता तमिल भाषा की जानकार थीं। शंकर महादेवन ने पांच वर्ष की आयु से ही संगीत सीखना आरम्भ कर दिया था। उनके पहले गुरु थे श्रीनिवास खाले जो एक लोकप्रिय तमिल संगीतकार हैं। किन्तु पढ़ाई में मेधावी होने की वजह से उनके माता-पिता ने उन्हें संगीत के साथ इंजीनियरिंग की भी पढ़ाई करवाने का फैसला लिया। मुंबई से उन्होंने कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की। तथा तत्पश्चात, ऑरेकल कपंनी में 9 माह तक काम भी किया। वही काम के साथ-साथ शंकर ने संगीत की ओर भी अपना रुझान रखा। 

1998 में ए. आर. रहमान के साथ प्रथम बार एक तमिल फिल्म में सांग गाने के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड प्राप्त हुआ तथा संगीत की दुनिया में पहचान भी प्राप्त हुई तथा 1998 में ही उन्होंने ‘ब्रेदलेस’ नामक एलबम को गाया जिसने बेहद अधिक लोकप्रियता प्राप्त की तथा शंकर महादेवन को रातों-रात सुपरस्टार बना दिया। इसके पश्चात् शंकर ने संगीत डायरेक्शन की ओर रुख किया तथा रहमान और लॉय के साथ मिलकर एक टीम बनाई। शंकर महादेवन ने अब तक कई बड़े संगीतकारों के साथ मिलकर कार्य किया है जैसे ए आर रहमान, अनु मलिक आदि। शंकर महादेवन जहां शास्त्रीय संगीत को अच्छी तरह समझते तथा जानते हैं उतना ही अच्छा वह वेस्टर्न म्यूजिक भी बजा लेते हैं।

साइना नेहवाल बनी परिणीति चोपड़ा के फर्स्ट लुक ने मचाया धमाल, इस दिन रिलीज होगी फिल्म

रिलीज हुआ कार्तिक आर्यन की नयी फिल्म धमाका का टीजर

बॉबी देओल को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, बोले- 'कभी हार नहीं माननी चाहिए'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -