INSACOG ने खोजा नया तरीका, अब सीवेज से पता चलेगा कोरोना का हाल
INSACOG ने खोजा नया तरीका, अब सीवेज से पता चलेगा कोरोना का हाल
Share:

बेंगलुरु: भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने किसी खास क्षेत्र में कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए सीवेज सैंपलिंग पद्धति की पहचान की है. इस बात की सूचना बेंगलुरु महानगर पालिका के मुख्य आयुक्त ने बीते शनिवार यानी 6 नवंबर को दी. जहां इस बारें में उन्होंने कहा है कि इस तरीके से पता लगाया जाने वाला है कि क्षेत्र में कोरोना वायरस में इजाफा हुआ है या नहीं. कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर से उबरने के उपरांत कई राज्य संभावित तीसरी लहर की तैयारियों में लग चुके है.

मीडिया से बातचीत में BBMP के मुख्य आयुक्त गौरव गुप्ता ने कहा, ‘INSACOG की तरफ से सीवेज सैंपलिंग की पहचान  कर ली गई है, जो हमें बताएगी कि एक खास क्षेत्र में कोरोना वायरस वायरल लोड में वृद्धि हुई है या नहीं.’ उन्होंने यह भी बोला है कि ज्यादा वायरल लोड वाले क्षेत्रों में टीम पॉजिटिव केसों का पता लगाने के लिए ज्यादा टेस्ट करने वाली है. उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए आगे कहा है कि इसे लेकर कुछ कंपनियों के साथ काम जारी है.

आयुक्त ने यह भी कहा कि कर्नाटक में कोरोना वायरस मामलों का कम होना निरंतर जारी है. उन्होंने बोला ‘हम लगातार निगरानी रख रहे हैं, जिसमें कोरोना वायरस के नए मामलों को ध्यान में रखा जा रहा है, नए म्यूटेशन को लेकर सक्रिय केसों की नियमित जांच, हॉस्पिटल में भर्ती होना आदि शामिल है.’ दूसरी लहर के दौरान कर्नाटक में कोरोना संक्रमितों की संख्या में खासी बढ़त देखने को मिली है.

देश में ख़त्म नहीं हुआ कोरोना का प्रकोप, 24 घंटों में 10 हजार से अधिक मामले आए सामने

भारतीयों में छाया Vocal for local का खुमार, दिवाली पर करोड़ों का कारोबार

केंद्र सरकार ने लिया ये अहम फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -