क्या 73 दिनों में लांच हो जाएगी कोरोना की वैक्सीन ? सीरम इंस्टिट्यूट ने दिया जवाब
क्या 73 दिनों में लांच हो जाएगी कोरोना की वैक्सीन ? सीरम इंस्टिट्यूट ने दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया ने उन खबरों को सिरे से नकार दिया है कि 73 दिनों के भीतर उसकी Covid-19 वैक्सीन Covishield बाजार में आ जाएगी। इससे पहले रविवार को मीडिया में ऐसी ख़बरें आई थी कि पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) 73 दिनों के भीतर अपनी कोरोना वैक्सीन Covishield बाजार में लॉन्च कर देगी और इसका फ्री वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा।

सीरम इंस्टीट्यूट ने साफ़ किया है कि Covishield वैक्सीन को बाज़ार में लॉन्च करने की खबरें भाम्रक है। वैक्सीन को बाजार में तभी लाया जाएगा जब इसके सारे ट्रायल सफलतापूर्वक पूरे हो जाएंगे और कोविशील्ड को रेगुलेटरी अप्रूवल मिल जाएगा। सरकार ने अभी हमें सिर्फ भविष्य में इस्तेमाल के लिए वैक्सीन के उत्पादन और भंडारण की इजाजत दी है। अभी फेज -3 के ट्रायल चल रहे हैं। हम जल्द ही इसकी उपलब्धता की आधिकारिक पुष्टि करेंगे।

आपको बता दें कि ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार की गई Covid-19 वैक्सीन के उत्पादन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट से डील हुई है। SII इस वैक्‍सीन की एक बिलियन डोज बनाने  की सहमति भी दे चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो देश की पहली कोरोना वैक्सीन इस वर्ष के आखिर तक आ जाएगी।

शेयर बाजार: हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन भी सेंसेक्स-निफ्टी की बरकरार है तेजी

हिमाचल में युकां का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी वापस नहीं ले पाएंगे नामांकन

अब घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में भोजन और मनोरंजन को अनुमति, DGCA ने दी इजाज़त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -