अब घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में भोजन और मनोरंजन को अनुमति, DGCA ने दी इजाज़त
अब घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में भोजन और मनोरंजन को अनुमति, DGCA ने दी इजाज़त
Share:

नई दिल्ली: घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में अब फिर से खाना परोसने को एविएशन मंत्रालय ने स्वीकृति दे दी है. विमानन मंत्रालय ने इसके लिए बाकायदा स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) भी जारी किया है. डाइरेक्टोरेट जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन से अनुमति मिलने के बाद अब हवाई सफर के दौरान एयरलाइन्स मुसाफिरों को प्री पैक्ड मील्स सर्व करेंगी. मुसाफिरों को अब उड़ानों में कोरोना संकट से पहले कि तरह पैक्ड मील्स, या फिर ड्रिंक्स या फिर गरम खाना परोसा जा सकेगा.

अब तक विमानन मंत्रालय के दिशानिर्देश के मुताबिक, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में खाना सर्व करने पर मनाही थी. किन्तु अब उड़ानों में बेहतर प्रबंधन की आश्वस्ति के साथ ही सरकार ने एयर लाइंस को सुरक्षित तरीके से ताज़ा भोजन और स्नैक्स सर्व करने की अनुमति दे दी है. किन्तु अब भी जारी कोरोना संकट के मद्देनज़र एयर लाइंस को खाना सर्व करने के लिए क्या मानक अपनाए जाएँ इसकी भी विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए हैं ताकि स्वास्थ्य सुरक्षा में किसी तरह की लापरवाही न हो सके.

सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को डिस्पोजेबल प्लेट, कटलरी और सेट-अप प्लेट का प्रयोग करने के लिए कहा है, जिसे दोबारा इस्तेमाल में नहीं लाया जाएगा. डिस्पोजेबल ग्लास, बोतल, कैन और कंटेनर में ही चाय, कॉफी और अन्य पेय पदार्थ परोसे जाएंगे. इसके साथ ही हर एक मील और पेय की सर्विस के लिए क्रू को दस्ताने का एक नया सेट पहनना होगा. भोजन की घोषणा के साथ ही सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 'इन-फ्लाइट' मनोरंजन की भी हरी झंडी दे दी है. सरकार ने एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि डिस्पोजेबल ईयरफोन का उपयोग हो, या यात्रियों के लिए साफ और कीटाणु रहित ईयरफोन दिए जाएं.

सोने के वायदा भाव में आई मामूली तेजी, चांदी में भी आया उछाल

सोने-चांदी के दामों में फिर हुए बढ़ोतरी, जाने क्या है कीमत

खेल अवार्ड लेने वाले तीन प्लेयर हुए कोरोना संक्रमित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -