सीरम इंस्टीट्यूट ने मांगी Covishield के इमरजेंसी उपयोग की इजाजत, बनी पहली ऐसी भारतीय कंपनी
सीरम इंस्टीट्यूट ने मांगी Covishield के इमरजेंसी उपयोग की इजाजत, बनी पहली ऐसी भारतीय कंपनी
Share:

नई दिल्ली: फाइजर के बाद सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया (SII) ने कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी ऑथोराइजेशन के लिए DCGI से इजाजत मांगी है. ऑक्सफ़ोर्ड और AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन भारत में ट्रायल सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया कर रही है. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया कोरोना वैक्सीन के लिए DCGI से इजाजत मांगने वाली वाली पहली स्वदेशी कंपनी बन गई है.

शनिवार को अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर की भारतीय यूनिट ने उसके द्वारा विकसित कोरोना टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक स्वीकृति के लिए भारतीय दवा नियामक के सामने आवेदन किया था. फाइजर ने उसकी कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन और बहरीन में ऐसी ही स्वीकृति मिलने के बाद यह आग्रह किया था. वहीं, सीरम इंस्टिट्यूट ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ मिलकर रविवार को देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सफ़ोर्ड के कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' के तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण भी किया.

सीरम इंस्टिट्यूट के आवेदन का हवाला देते हुए कहा कि कंपनी ने बताया है कि क्लीनिकल ट्रायल के चार डाटा में यह सामने आया है कि कोविशील्ड लक्षण वाले मरीजों और खासकर कोरोना के गंभीर मरीजों के मामले में खासी प्रभावकारी है. चार में से दो परीक्षण डाटा ब्रिटेन जबकि एक-एक भारत और ब्राजील से संबंधित है.

आज इस तरह खुले बाजार, जानिए क्या रहा निफ्टी का हाल

शेयर बाजार में एफपीआई के आने का असर

नीति आयोग का बयान, कहा- "वित्त वर्ष 22 के अंत तक पूर्व-महामारी-एलवीएल तक पहुंच सकती है"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -