अमेरिका के वैज्ञानिकों ने  विकसित किया निपाह वायरस का  टीकाकरण
अमेरिका के वैज्ञानिकों ने विकसित किया निपाह वायरस का टीकाकरण
Share:

 

न्यूयार्क - टेक्सास विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा टीका खोजा है जो लोगों को घातक निपाह वायरस से केवल तीन दिनों में बचा सकता है।

निपाह एक जूनोटिक वायरस है (जो जानवरों से मनुष्यों में फैलता है) जिसे दूषित भोजन के माध्यम से या स्राव के सीधे संपर्क से संप्रेषित किया जा सकता है। भारत में, इस वायरस ने पिछले चार वर्षों में तीन प्रकोपों ​​​​का कारण बना है, जिसमें केरल के एक 12 वर्षीय बच्चे सहित 20 से अधिक लोग मारे गए हैं।

निपाह वायरस का संक्रमण कोविड की तरह ही सांस की बूंदों से फैलता है। हालाँकि, यह काफी अधिक घातक है, जिससे संक्रमित लोगों में से तीन-चौथाई लोग मारे जाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे अगले महामारी (डब्ल्यूएचओ) के कारण होने वाले सबसे अधिक वायरस में से एक के रूप में नामित किया है।

अफ्रीकी हरे बंदरों को निपाह वायरस के तनाव के संपर्क में आने से तीन से सात दिन पहले प्रायोगिक टीका दिया गया था। प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज (पीएनएएस) जर्नल में प्रकाशित अध्ययनों के अनुसार, सभी टीकाकृत बंदरों को घातक बीमारी से बचाया गया था।

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास मेडिकल ब्रांच के माइक्रोबायोलॉजी एंड इम्यूनोलॉजी विभाग के थॉमस डब्ल्यू। गीस्बर्ट के अनुसार, प्रायोगिक वैक्सीन "सुरक्षित, प्रतिरक्षात्मक और टीकाकरण के तुरंत बाद दिए गए निपाह वायरस की एक उच्च खुराक से बंदरों की रक्षा करने में प्रभावी" पाया गया।

हिन्दुओं के नरक बना पाकिस्तान.., भेड़-बकरियों की तरह बेचीं जा रहीं हिन्दू बच्चियां, कोई सुनने वाला नहीं

जोख‍िम भरे इलाकों में यूक्रेनी रिफ्यूजी पर काम कर रहे थे Brent और तभी हो गया अटैक

इस विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर जानें इसका इतिहास और महत्त्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -