दिल्ली हिंसा के चलते स्कूल रहेंगे 7 मार्च तक बंद
दिल्ली हिंसा के चलते स्कूल रहेंगे 7 मार्च तक बंद
Share:

नई दिल्ली: राजधानी में हुए दंगों में कम से कम 40 लोग मारे गए. करीबन 200 से ज्यादा घायल हो चुके है. परन्तु, अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है. राजधानी पुलिस ने 29 फरवरी तक 167 मामले दायर किए हैं, इसमें करीबन 36 मामले शस्त्र अधिनियम के अंतर्गत दर्ज किए गए हैं. वहीं, दंगे के मामले में शनिवार तक 885 लोगों को हिरासत में लिया गया है या गिरफ्तार किया गया है. इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दंगा भड़काने वाले कंटेंट पोस्ट करने वाले खातों के खिलाफ 13 मामले दायर किए गए हैं.

राजधानी सरकार नागरिकों के लिए एक व्हाट्सएप नंबर भी जारी करने पर विचार कर रही है. इस नंबर पर लोग सोशल मीडिया पर प्रसारित की जा रही घृणित सामग्री की जानकारी दे सकेंगे. दूसरी और दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी अधिसूचना के आधार पर निजी संस्थानों समेत जिले के सभी स्कूलों को सात मार्च तक बंद कर दिया गया है. चूकि, सीबीएसई ने बताया है कि कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं दो मार्च से तय कार्यक्रम के मुताबिक शुरू होंगी.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीते शनिवार को नॉर्थ ईस्ट जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय का दौरा किया और राहत कार्यों का निरिक्षण लिया. उन्होंने यह भी बताया कि शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के किसी भी हिस्से से हिंसा की कोई घटना नहीं हुई. उन्होंने बताया कि हिंसा के दौरान किसी भी सरकारी स्कूल में आग नहीं लगाई गई. सरकार की पहली प्राथमिकता सामान्य स्थिति बहाल करना है.

प्रदीप तायल सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट ने बताया कि शिव विहार क्षेत्र में दंगा प्रभावित परिवारों को तुरंत राहत देने के लिए 25,000 रुपए की मदद का लाभ उठाने के लिए फॉर्म वितरित किए गए थे. बीते शुक्रवार को जारी एक बयान में दिल्ली पुलिस ने पुष्टि की थी कि 26 मृतकों की पहचान की जा चुकी है. वहीं, अन्य की पहचान करने की कोशिश की जा रही है. घातक चोटों के कारण से 22 पीड़ितों की मौत हो चुकी है, जबकि गोली लगने के कारण से 13 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि हिंसा में घायल 200 से ज्यादा लोगों का दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

एकीकृत विकास योजना में 428 पंचायतें मौजूद

वृद्ध आश्रमों का निरीक्षण करेगा विधिक सेवा प्राधिकरण

मंडी शिवरात्रि भोज में जातीय भेदभाव की आवाज पहुंची विधानसभा, विपक्ष ने की नारेबाजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -