वृद्ध आश्रमों का निरीक्षण करेगा विधिक सेवा प्राधिकरण
वृद्ध आश्रमों का निरीक्षण करेगा विधिक सेवा प्राधिकरण
Share:

हिमाचल हाईकोर्ट ने राज्य के वृद्ध आश्रमों में मूलभूत सुविधाएं ने देने पर कड़ा संज्ञान लिया है। इसके अलावा मुख्य न्यायाधीश एल नारायण स्वामी और न्यायमूर्ति ज्योत्सना रेवाल दुआ कि खंडपीठ ने शिमला, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू और लाहौल स्पीति के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव को आदेश दिए कि वे अपने-अपने जिला में वृद्ध आश्रमों का निरीक्षण करें और दो सप्ताह के भीतर अदालत के समक्ष रिपोर्ट पेश करें। इसके साथ ही अदालत ने आदेश दिए हैं कि वृद्ध आश्रमों का निरीक्षण करते बारे रिपोर्ट में लिखें कि क्या इन वृद्ध आश्रमों में मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने बारे आवश्यक कदम उठाए गए हैं या नहीं।वहीं  राज्य के अधिकारियों के दृष्टिकोण पर गंभीर चिंता जताते हाईकोर्ट ने पिछली सुनवाई पर कहा था कि इस तरह के एक संवेदनशील मुद्दे राज्य सरकार के अधिकारिओं को लचर कार्यप्रणाली नहीं अपनानी चाहिए।

इसके साथ ही खंडपीठ ने राज्य सरकार को आदेश दिए थे कि वे शपथपत्र के माध्यम से अदालत को बताये कि हिमाचल प्रदेश में तकरीबन  कितने वृद्ध हैं, जिन्हें वृद्ध आश्रम की जरूरत है। वहीं अदालत ने राज्य सरकार को यह भी आदेश दिए थे कि प्रदेश के सभी जिलों में वृद्ध आश्रम बनाए जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा क्या कदम उठाये जा रहे हैं। वहीं मामले कि सुनवाई के दौरान राज्य के महाधिवक्ता ने अदालत को बताया कि प्रदेश के पांच जिलों में सात वृद्ध आश्रम पूरी तरह से कार्य कर रहे हैं।

राज्य सरकार द्वारा शीघ्र ही सात अन्य वृद्ध आश्रम खोले जाने बारे केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जा सकता है। इसके साथ ही अदालत को बताया गया कि संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (भारत) की ओर से जारी आंकड़ों और वर्ष 2011 में जनगणना के अनुसार प्रदेश उच्चतम वरिष्ठ नागरिक कि श्रेणी में देश का चौथा राज्य है। वहीं अदालत को बताया गया कि हिमाचल प्रदेश में 7 लाख व्यक्तियों की जनसंख्या है जिनकी आयु 60 वर्ष और उससे अधिक है। जो राज्य की कुल जनसंख्या का 10.2 फीसदी है और राष्ट्रीय औसत 8.6 फीसदी से अधिक है।

उन्नाव मामला : दुष्कर्म पीड़िता के पिता की हत्या के मामले में 4 मार्च को आएगा फैसला

Xiaomi : Redmi 8A Dual स्मार्टफोन को इस सेल में बम्पर डिस्काउंट में खरीदने का मौका

निर्भया मामला: दोषी पवन की SC में क्यूरेटिव पेटिशन, क्या फिर से टल जाएगी फांसी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -