H3N2 वायरस ने बढ़ाया 'खतरा', इस राज्य में बंद हुए स्कूल
H3N2 वायरस ने बढ़ाया 'खतरा', इस राज्य में बंद हुए स्कूल
Share:

पुडुचेरी: कोरोना संक्रमण से देश उबर ही रहा है कि इस बीच H3N2 नाम के नए संक्रमण ने दस्तक दे दी है। निरंतर कई सप्ताहों से कई प्रदेशों में इसके केस भी देखे जा रहे हैं। प्रदेश सरकारों ने इससे बचने के लिए आवश्यक कदम उठाना आरम्भ कर दिए हैं। स्वास्थ्य विभागों ने अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड तैयार करने के आदेश दिए हैं। साथ ही इस वायरस से संबंधित किसी भी पीड़ित की जानकारी मांगी है। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए विद्यालयों को बंद करने का निर्णय लिया जा रहा है।

पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री नमस्सिवम ने H3N2 वायरस एवं फ्लू के मामलों के बढ़ते आँकड़ों को देखते हुए विद्यालयों में छुट्टी की घोषणा की है। पुडुचेरी के विद्यालय 16 मार्च से 26 मार्च तक बंद रहेंगे। फिलहाल यह फैसला कक्षा 1 से 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए लिया गया है। बाकी क्लासेस अपने तय समय के मुताबिक जारी रहेंगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पुडुचेरी में H3N2 इन्फ्लूएंजा के 79 मामले दर्ज किए हैं। हालांकि प्रदेश में इससे अभी कोई मौत नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने मामलों की बढ़ती संख्या पर नजर रखने के लिए चिकित्सालयों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट कर दिया है। H3N2 इन्फ्लूएंजा के प्रकोप ने पूरे देश में चिंता बढ़ा दी है। इन्फ्लूएंजा के मामले ऐसे समय पर सामने आ रहे हैं, जब 3 वर्ष पश्चात् देश कोरोना महामारी से उबर है। बच्चे और बुजुर्ग तेजी से वायरल की चपेट में आ रहे हैं। चिकित्सकों के अनुसार, इन्फ्लुएंजा के ज्यादातर मरीजों में एक जैसे लक्षण हैं। जैसे खांसी, गले में संक्रमण, शरीर में दर्द, नाक से पानी आना।

मैजिक यूनियन की 9 दिनों से हड़ताल जारी, मांगे पूरी नहीं हुई तो राष्ट्रपति से करेंगे इच्छामृत्यु की मांग

3 माह पूर्व युवती ने लगाई थी फांसी, अब राज्यपाल से इंसाफ की गुहार लगा रहा समाज

वायुसेना के 39 हवाईअड्डों को इस काम में किया जाएगा इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -