यहां पर जल्द खुल सकते हैं स्कूल!
यहां पर जल्द खुल सकते हैं स्कूल!
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने दुनियाभर में भारी हाहाकार मचा रखा है इस बीच देश के कई क्षेत्रों पर भारी प्रभाव देखा गया. इस बीच राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की पहली एवं दूसरी लहर ने बच्चों की पढ़ाई पर ब्रेक लगा दिया था. अब कोरोना की दूसरी वेव की समाप्ति के पश्चात् वायु प्रदूषण एवं कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रॉम का भी प्रकोप बना हुआ है. ऐसे में कोरोना के कम होते केसों एवं विद्यार्थियों का 100 फीसदी टीकाकरण होने के क्रम में दिल्ली सरकार ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के समक्ष विद्यालयों की बड़ी कक्षाएं खोलने का प्रस्ताव रख सकती है. प्रयास है कि सभी शहरों में एक साथ विद्यालय न खोले जाएं. हालांकि पहली प्राथमिकता उनको दी जाए, जहां कोरोना के केस कम होने के साथ टीकाकरण भी 100 फीसदी हो गया हो.

दरअसल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का दावा है कि लाभार्थी 15 से 18 वर्ष की आयु के विद्यार्थियों का पूर्ण टीकाकरण विद्यार्थियों को ऑनलाइन से फिजिकल मोड में शिफ्ट करने में सहायक साबित होगा. हालांकि दिलचस्प देखना ये हैं यह कि सरकारी विद्यालयों में तकरीबन 3 सप्ताह में 85 फीसद विद्यार्थियों को वैक्सीन लग गई है. वहीं, शिक्षा निदेशालय का 30 जनवरी तक 100 फीसदी टीकाकरण करवाने का टारगेट रखा है. हालांकि, प्राइवेट एवं ऐडेड विद्यालयों में टीकाकरण की रफ़्तार धीमी हो गई है.

वहीं, सरकारी विद्यालयों के टीकाकरण के आंकड़ो के बारे में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली के 15 में से 12 एजुकेशन जिलों के सरकारी विद्यालयों में 85 फीसद बच्चों को टीका लग गया है, जिनमें से 300 ऐसे भी विद्यालय हैं, जहां यह संख्या 90 फीसदी तक पहुंच गई है. वहीं, दूसरी तरफ निजी विद्यालयों का प्रदर्शन अभी तक निराशाजनक रहा है. जहां पर पिछले 21 जनवरी तक सिर्फ 42 फीसदी विद्यार्थियों को टीका लग सका है. ऐसे में पूर्वी जिले को छोड़ दें, तो शेष सभी जिलों में किसी विद्यार्थी का यह संख्या 50 फीसदी तक नहीं पहुंच पाई है. हालांकि निजी विद्यालयों में टीका लगवाने के पात्र विद्यार्थियों का आँकड़ा लगभग 3.50 लाख है, मगर अभी 2 लाख को भी टीका नहीं लगा है. जबकि एडेड विद्यार्थियों में भी अभी केवल 57 फीसदी को टीका लगा है.

नहीं रहे 'जगत मामा', कई बच्चों का संवारा जीवन

शिल्पा शेट्टी का 'हिडेन टैलेंट' देख चकराया बादशाह का सर, वीडियो देख छूटी फैंस की हंसी

महात्‍मा गांधी की पुण्यतिथि पर मन की बात करेंगे PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -