जेल में बंद विधायकों के वोट डालने के अधिकार पर कानून की जांच करेगा सुप्रीम कोर्ट
जेल में बंद विधायकों के वोट डालने के अधिकार पर कानून की जांच करेगा सुप्रीम कोर्ट
Share:

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के जेल में बंद दो विधायकों को राज्य विधान परिषद चुनाव में मतदान करने के लिए अंतरिम राहत दिए जाने के बीच सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि वह विधानसभा (विधायकों) के जेल में बंद सदस्यों के वोट डालने के अधिकारों पर कानून पर फिर से विचार करेगा।

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री और कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक अनिल देशमुख ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से राहत की मांग करते हुए अनुरोध किया था कि उन्हें एक दिन के लिए जेल से रिहा किया जाए ताकि वे विधान परिषद चुनावों में मतदान कर सकें।

अलग-अलग मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार की जांच का आरोप लगने के बाद मलिक और देशमुख अब जेल में हैं। दोनों नेताओं ने अदालत में याचिका दायर कर दलील दी कि विधानसभा के सदस्य और अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के रूप में उन्हें परिषद चुनाव में मतदान करने में सक्षम होना चाहिए।

उन्हें वोट देने के अधिकार से वंचित करते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने नोट किया कि याचिका ने अपने निर्वाचन क्षेत्र की ओर से एमएलसी चुनावों में एक विधायक के वोट देने के अधिकार के बारे में एक महत्वपूर्ण कानूनी सवाल उठाया।

सुप्रीम कोर्ट की एक खंडपीठ ने मौखिक रूप से टिप्पणी की, "यह थोड़ा अलोकतांत्रिक है" क्योंकि एक व्यक्ति जो विधानसभा के लिए चुना गया है, लेकिन विधान परिषद चुनावों में मतदान नहीं कर सकता है। 

मतदान की अनुमति देने के लिए विधायकों की याचिका को बॉम्बे हाई कोर्ट ने शुक्रवार को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि "मतदान करने का संवैधानिक अधिकार पूर्ण नहीं है।

इंग्लैंड दौरे से पहले टीम इंडिया पर कोरोना का अटैक, ये स्टार खिलाड़ी हुआ संक्रमित

MP के कई जिलों में होगी जमकर बारिश, जारी हुआ येलो अलर्ट

तीनों सेनाओं के प्रमुख आज मिलेंगे प्रधानमंत्री मोदी से,कर सकते है एलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -