SC ने चेन्नई-सेलम एक्सप्रेसवे के पक्ष में सुनाया फैसला
SC ने चेन्नई-सेलम एक्सप्रेसवे के पक्ष में सुनाया फैसला
Share:

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को मद्रास हाईकोर्ट के 2019 के आदेश के खिलाफ याचिका पर अपना फैसला सुनाने का फैसला किया है, जिसमें 'भारतमाला परियाना' के तहत 10,000 करोड़ रुपये की चेन्नई-सलेम आठ लेन एक्सप्रेसवे के लिए भूमि के अधिग्रहण को रद्द कर दिया गया था। न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली पीठ ने भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना को बरकरार रखा और केंद्र सरकार को सभी पर्यावरण मानदंडों का अनुपालन करने के बाद ही भूमि अधिग्रहण की एक नई अधिसूचना जारी करने की अनुमति दी।

277.30 किलोमीटर के राजमार्ग पर कार्यकर्ताओं, किसानों और निवासियों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा जिसमें कृषि भूमि की हानि और वन, वनस्पतियों और जीवों को नुकसान हुआ। फरवरी 2018 में स्वीकृत इस परियोजना से चेन्नई और सलेम के बीच यात्रा के समय में कटौती की उम्मीद थी।

 8 अप्रैल 2019 को मद्रास उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने यह कहते हुए भूमि अधिग्रहण को रद्द कर दिया था कि पर्यावरण मंजूरी अनिवार्य है क्योंकि परियोजना का जल निकायों सहित पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। यह निर्णय उच्च न्यायालय ने अधिवक्ताओं, किसानों और राजनेताओं द्वारा दायर याचिकाओं के एक बैच पर पारित किया था। चेन्नई-सलेम आठ लेन का ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना 277.300 किलोमीटर के मार्ग पर कृषि के साथ-साथ आरक्षित वन भूमि पर प्रस्तावित थी। यह परियोजना सेंट्रे की महत्वाकांक्षी 'भारतमाला परिजनाI' का हिस्सा है, जिसमें 2022 से पहले लगभग 35,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों को बिछाना शामिल है।

भारत में मात्र 250 रुपए में मिलेगी कोरोना वैक्सीन ! मोदी सरकार और सीरम इंस्टिट्यूट की बड़ी डील

भारत बंद के समर्थन में दरभंगा, मुजफ्फरपुर की सड़कों पर किया गया चक्का जाम

'देशवासियों को 40 रुपए लीटर मिलना चाहिए पेट्रोल...' अपनी ही पार्टी को भाजपा सांसद सुब्रमण्यम की सलाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -