पर्यावरण बचाओ: इस शहर में स्थापित किया जाएगा 'कैरी बैग' बैंक
पर्यावरण बचाओ: इस शहर में स्थापित किया जाएगा 'कैरी बैग' बैंक
Share:

ग्वालियर: महिलाओं को सशक्त बनाने और पर्यावरण को बचाने के मकसद से ग्वालियर नगर निगम (जीएमसी) शहर भर में कैरी बैंक खोलने के लिए तैयार है। ये कैरी बैग स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा बनाए जाएंगे जिसका उद्देश्य प्लास्टिक और पॉलीथिन का उपयोग कम करना है। स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित कपास की बोरियां ग्वालियर नगर निगम खरीदेगा।

उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक शहर में कैरी बैग बैंकों का संचालन हो जाएगा। स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं ये कॉटन बैग बनाएंगे और नगर निगम द्वारा खरीदी जाएगी। हालांकि बोरियों की बिक्री और खरीद मूल्य पर अभी निगम की ओर से निर्णय नहीं लिया गया है। बताया जा रहा है कि अभियान का उद्देश्य तभी हासिल होगा जब निगम लोगों को सस्ती दर पर ये बैग उपलब्ध कराे। यहां यह बताना प्रासंगिक है कि ग्वालियर में प्लास्टिक और पॉलीथिन की खपत के कारण जानवरों की मौत के कई मामले सामने आए हैं। कई बार पॉलीथिन ड्रेनेज सिस्टम को ब्लॉक भी कर देते हैं। 

इसके बाद, बैग बैंक खुलने से कई महिलाओं के लिए अवसर है जो स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हुई हैं। पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद शहर में अलग-अलग स्थानों पर बैग बैंक की स्थापना की जाएगी। फिलहाल पहले बैग बैंक में 50 महिलाओं को जोड़ा गया है।

दिल्ली में रातों-रात तैयार हुआ हनुमान मंदिर, तोड़ने पर 'आप-भाजपा' में खिंच गई थी तलवारें...

दिल्ली में खुला अनोखा 'शू बैंक', जरूरतमंद बच्चों को मिलेंगे मुफ्त जूते और खिलौने

प्रधानमंत्री मोदी से ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने मांगी मदद, फेसबुक है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -