हजयात्रियों में महामारी फैलने को लेकर मचा बवाल, अब सऊदी अरब ने खुद जारी किया बयान

Aug 11 2019 04:44 PM
हजयात्रियों में महामारी फैलने को लेकर मचा बवाल, अब सऊदी अरब ने खुद जारी किया बयान

अबुधाबी: सऊदी अरब ने ऐलान किया है कि इस वर्ष हज के दौरान अब तक किसी भी महामारी के फैलने की कोई घटना प्रकाश में नहीं आई है. सऊदी प्रेस एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्री तौफीक अल राबिया ने कहा कि सभी तीर्थयात्रियों का स्वास्थ्य ठीक है और अब तक महामारी फैलने का कोई मामला प्रकाश में नहीं आया है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, उन्होंने जोर देकर कहा कि हज यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अन्य देशों की सहायता से कई योजनाओं को लागू किया गया है. उन्होंने कहा की, "तक़रीबन 102 देशों के 20 लाख हज यात्री यहां सीमित क्षेत्र में एकत्रित होते हैं, इसलिए हज के दौरान संक्रामक बीमारियों को दूर रखना आवश्यक है." जनरल अथॉरिटी फॉर स्टैटिक्स ने शनिवार को सऊदी प्रेस एजेंसी पर एक बयान जारी करते हुए कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे तक हज के लिए 18,55,027 विदेशी यात्री और 6,32,133 घरेलू यात्री पहुंच गए जैन थे.

आपको बता दें की सऊदी अरब ने मक्का, मदीना और अन्य पवित्र स्थलों पर 25 अस्पताल आवंटित किए हैं, जिनमें 5,000 से ज्यादा बेड हैं. तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए 30,000 से अधिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी मौजूद हैं. राबिया ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि हज यात्रियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे सऊदी साम्राज्य की कोशिशों पर नज़र रखे हुए हैं.

अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा पाक, अब कश्मीरियों को बरगलाने के लिए ईद पर चली ये चाल

मैरी कॉम के सीधे चयन पर खेल मंत्रालय ने बॉक्सिंग फेडरेशन से मांगा जवाब

नॉर्वे में मस्जिद के भीतर अंधाधुन्द फायरिंग, एक शख्स गिरफ्तार