भव्य दीपोत्सव की रौशनी में नहाई रामनगरी अयोध्या, 9 लाख दीपों से सजेगा माँ सरयू का तट
भव्य दीपोत्सव की रौशनी में नहाई रामनगरी अयोध्या, 9 लाख दीपों से सजेगा माँ सरयू का तट
Share:

अयोध्या: रामनगरी अयोध्या में दीवाली (Ayodhya Diwali) की तैयारियां चरम पर हैं. दीपोत्सव समारोह के लिए राम नगरी पूरी तरह से सज चुकी है. मंदिर परिसर और सरयू घाट रोशनी में नहाया हुआ बेहद खूबसूरत नजर आ रहा है. इस बीच सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. राम नगरी अयोध्या की भव्यता आज देखते ही बन रही है. भगवान राम के स्वागत में अयोध्या को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है. बता दें कि अयोध्या में आज से पांच दिन के दीपोत्सव की भी शुरुआत हो गई है. 3 नवंबर को मुख्य आयोजन किया जाएगा. 

 

छोटी दीपावली के दिन मां सरयू को 9 लाख दीपों से सजाया जाएगा. सरयू नदी के किनारे 9 लाख दीपों की रौशनी के साथ ही अयोध्या के नाम एक नया रिकॉर्ड बनने जा रहा है. दीपोत्सव की तैयारियों के बीच रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में तैयारियों का निरीक्षण किया. इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को वक़्त रहते सभी तयारियां पूरी करने के निर्देश जारी किए. इस साल दीपावली के अवसर पर अयोध्या में 1 से 3 नवंबर तक दीपोत्सव मनाया जा रहा है. इसके लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है. राम नगरी रंग बिरंगी रोशनी में नहाई हुई दिखाई दे रही है. यूपी सरकार दिवाली के अवसर पर कई शहरों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. 11 नवंबर को अयोध्या में राम शिल्प बाजार का उद्घाटन किया जाएगा.

भगवान श्रीराम मंदिर के निर्माण के बीच अयोध्या में दीपोत्सव का महत्व और भी अधिक हो गया है. आज से पांच दिवसीय दीपावली समारोह आरंभ हो चुका है. बता दें कि 2017 में योगी सरकार बनने के बाद दीपोत्सव की नींव रखी गई थी. उसके बाद से लगातार प्रति वर्ष दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. 2019 में राम मंदिर के पक्ष में फैसला आने के बाद से दीपोत्सव पर्व का उत्साह कई गुना अधिक हो गया है. राम मंदिर का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है और नींव का काम पूरा होने वाला है. इस बीच अयोध्या में इस साल दिवाली पर 9 लाख दीप जलाए जाएंगे.

बंधन बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) एजेंसी बैंक के रूप में किया गया सूचीबद्ध

एसबीआई रिपोर्ट में हुआ खुलासा, लगभग 80% अर्थव्यवस्था अब डिजिटलीकरण अभियान हुआ शुरू

उच्च मांग पर 8 महीने में विनिर्माण गतिविधि सबसे तेजी से बढ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -