एसबीआई रिपोर्ट में हुआ खुलासा, लगभग 80% अर्थव्यवस्था अब डिजिटलीकरण अभियान हुआ शुरू
एसबीआई रिपोर्ट में हुआ खुलासा, लगभग 80% अर्थव्यवस्था अब डिजिटलीकरण अभियान हुआ शुरू
Share:

एसबीआई के एक शोध विश्लेषण के अनुसार, गिग इकॉनमी के डिजिटलीकरण अभियान और महामारी से प्रेरित विकास ने अर्थव्यवस्था के औपचारिककरण को तेज कर दिया है, जिसमें अनौपचारिक क्षेत्र की हिस्सेदारी 2021 में घटकर सिर्फ 15-20 प्रतिशत रह गई है, जो 2018 में 52.4 प्रतिशत थी। डिजिटलीकरण के कारण एसबीआई के समूह सौम्य कांति घोष के अनुसार, तेजी से विकासशील गिग अर्थव्यवस्था, सकल मूल्य वर्धित (जीवीए) या औपचारिक जीडीपी में अनौपचारिक अर्थव्यवस्था की हिस्सेदारी 2017-18 में 52.4 प्रतिशत से नाटकीय रूप से गिरकर 2020-21 में 15-20 प्रतिशत हो गई है। मुख्य आर्थिक सलाहकार।

2011-12 में 53.9 फीसदी आबादी ने ऐसा ही किया. घोष के अनुसार, कई पहलों ने नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण में तेजी लाई है और गिग अर्थव्यवस्था के महामारी से प्रेरित विकास ने अर्थव्यवस्था को और अधिक औपचारिक बनाने की अनुमति दी है।

2011-12 में, यह कुल का 53.9 प्रतिशत था। घोष के अनुसार, कई पहलों ने नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद से अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण को तेज कर दिया है, और गिग अर्थव्यवस्था के महामारी-प्रेरित विकास ने अर्थव्यवस्था के अधिक औपचारिककरण की सुविधा प्रदान की है, शायद अन्य देशों की तुलना में बहुत तेज दरों पर।

विश्लेषण के अनुसार, मासिक ईपीएफओ पेरोल डेटा का हवाला देते हुए, वित्त वर्ष 18 से जुलाई 2021 तक लगभग 36.6 लाख नौकरियों को औपचारिक रूप दिया गया है, और रिपोर्ट इस वित्तीय औपचारिकता दर को वित्त वर्ष 2020 से अधिक लेकिन वित्त वर्ष 19 से कम होने की भविष्यवाणी करती है।

संजय सुधीर को संयुक्त अरब अमीरात में भारत के अगले राजदूत के रूप में किया गया नियुक्त

दीपावली के पर्व पर अयोध्या में जलाए जाएंगे इतने लाख दीपक

पश्चिम बंगाल में दिवाली पर फोड़ सकेंगे पटाखे, सुप्रीम कोर्ट ने पलटा कोलकाता HC का फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -