किसानों का विरोध: संयुक्त किसान मोर्चा ने पीएम मोदी को लिखा पत्र
किसानों का विरोध: संयुक्त किसान मोर्चा ने पीएम मोदी को लिखा पत्र
Share:

संयुक्त किसान मोर्चा 40 से अधिक विरोध करने वाले किसान संघों का एक छत्र निकाय है। शुक्रवार को एसकेएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर तीन कृषि कानूनों पर बातचीत फिर से शुरू करने का आग्रह किया। पिछले साल से चल रहे विरोध ने कोरोना काल के दौरान कहर बरपाया लेकिन बाद में मामलों के बढ़ने के कारण विरोध को रोके रखने का फैसला किया गया। अब, जब भारत महामारी की स्थिति का सामना कर रहा है, संघ उन वार्ता को फिर से शुरू करना चाहता है जो पिछले साल नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं। 

किसानों और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत तीन केंद्रीय कानूनों पर गतिरोध को तोड़ने में विफल रही है। किसान संगठन ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उसने सरकार से फिर से प्रदर्शन कर रहे किसानों के साथ बातचीत शुरू करने को कहा है। एक सरकारी पैनल ने 22 जनवरी को किसान नेताओं से मुलाकात की थी। 26 जनवरी के बाद से दोनों पक्षों के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है, जब राष्ट्रीय राजधानी में किसानों की ट्रैक्टर रैली हिंसक हो गई थी। एसकेएम ने एक बयान में कहा, "आज संयुक्त किसान मोर्चा ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर किसानों से बातचीत फिर से शुरू करने की मांग की है। यह पत्र किसानों के आंदोलन के कई पहलुओं और किसानों के अज्ञानी रवैये को छूता है।

पीएम नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में लिखा है कि "किसी भी लोकतांत्रिक सरकार ने उन तीन कानूनों को निरस्त कर दिया होगा जिन्हें किसानों ने खारिज कर दिया था, जिनके नाम पर ये अधिनियमित किए गए थे, और सभी किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी प्रदान करने का अवसर जब्त कर लिया था। किसानों के साथ एक गंभीर और ईमानदारी से बातचीत फिर से शुरू करने की जिम्मेदारी आप पर है।" इस बीच, किसानों के निकाय ने हाल ही में दिल्ली की सीमाओं पर अपने विरोध के छह महीने के अवसर पर 26 मई को 'काला दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की थी। किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने विवादित कृषि कानूनों के विरोध में 26 मई को लोगों से काले झंडे उठाने की अपील की थी। हालांकि, किसान तीन फार्म कानून को वापस लेने की मांग को लेकर नवंबर 2020 से दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं।

कोरोना को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, भविष्य में सामान्य सर्दी-जुकाम वाला वायरस भी हो जाएगा COVID-19

फिर से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी, नंदीग्राम में मिली थी पराजय

कोरोना की जल्द जांच के लिए DRDO ने विकसित की नई एंटीबॉडी टेस्टिंग किट 'DIPCOVAN'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -