कोरोना को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, भविष्य में सामान्य सर्दी-जुकाम वाला वायरस भी हो जाएगा COVID-19
कोरोना को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, भविष्य में सामान्य सर्दी-जुकाम वाला वायरस भी हो जाएगा COVID-19
Share:

कोरोना महामारी ने हर तरफ भारी हड़कंप मचा रखा है वही अगले दशक तक कोरोना के लिए जिम्मेदार कोरोना संक्रमण सामान्य सर्दी-जुकाम वाला वायरस रह जाएगा। एक अध्ययन में यह बताया गया है। शोध पत्रिका ‘वायरसेस’ में प्रकाशित एक अध्ययन में गणितीय मॉडल के आधार पर लगाए गए अनुमान में बताया गया है कि मौजूदा महामारी के चलते प्राप्त हुए अनुभवों से हमारा शरीर प्रतिरक्षा तंत्र में परिवर्तन कर लेगा।

अमेरिका में यूटा विश्वविद्यालय में गणित तथा जीव विज्ञान के प्रोफेसर फ्रेड अडलेर ने बताया, ‘यह एक संभावित भविष्य को दिखता है जिसके समाधान के लिए अभी तक विभिन्न कदम नहीं उठाए गए हैं।’ अडलेर ने बताया, ‘आबादी के बड़े भाग में प्रतिरक्षा तंत्र तैयार हो जाने से अगले दशक तक कोरोना बीमारी की गंभीरता घटती जाएगी।’ अध्ययन में बताया गया है कि वायरस में आए परिवर्तन की तुलना में हमारे प्रतिरक्षा तंत्र में आए परिवर्तन के कारण बीमारी की गंभीरता कम होती जाएगी।

वही इस अध्ययन के अनुसार, टीकाकरण से या संक्रमण के माध्यम से वयस्कों की प्रतिरक्षा बेहतर होने से अगले दशक तक इस वायरस कि वजह से गंभीर बीमारी नहीं होगी। हालांकि अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि इस मॉडल में बीमारी के हर मामलों पर गौर नहीं किया गया है। उदाहरण के रूप में यदि वायरस का नया स्वरूप प्रतिरक्षा को भेद देता है तो कोरोना भयावह रूप ले सकता है। वैसे फिलहाल देश में कोरोना के पश्चात् ब्लैक फंगस ने चिंता बढ़ाई हुई है। क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप अब आहिस्ता-आहिस्ता थोड़ा कम होने लगा है। 

फिर से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी, नंदीग्राम में मिली थी पराजय

कोरोना की जल्द जांच के लिए DRDO ने विकसित की नई एंटीबॉडी टेस्टिंग किट 'DIPCOVAN'

पूर्व सीएम कमलनाथ का बड़ा बयान, बोले- शिवराज सरकार छुपा रही कोरोना से मरने वालों के आंकड़े...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -