चीन से हटाकर यूपी में अपना प्लांट लगाएगा सैमसंग, OLED डिस्प्ले बनाने वाला तीसरा देश बनेगा भारत
चीन से हटाकर यूपी में अपना प्लांट लगाएगा सैमसंग, OLED डिस्प्ले बनाने वाला तीसरा देश बनेगा भारत
Share:

लखनऊ: योगी सरकार के शासन में उत्तर प्रदेश निवेश का नया हब बनकर उभर रहा है। तकनीकी कंपनियाँ भी इसे अपनी पहली पसंद बना रही हैं। दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनियों में शामिल सैमसंग ने भी उत्तर प्रदेश में मोबाइल डिस्प्ले उत्पादों के निर्माण का फैसला लिया है। सैमसंग ने अपनी OLED डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकाई को चीन से हटा कर यूपी के नोएडा में स्थापित करने का निर्णय लिया है। इससे राज्य में कुल 4825 करोड़ रुपए का निवेश होगा।

सबसे बड़ी बात तो ये है कि इस विनिर्माण इकाई की स्थापना के साथ ही भारत अब OLED तकनीक से निर्मित होने वाले मोबाइल डिस्प्ले उत्पादों का निर्माण करने वाला विश्व का तीसरा देश होगा। यूपी के निवेश मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि योगी कैबिनेट की मीटिंग में 4825 करोड़ रुपए की लागत वाले सैमसंग डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को शुक्रवार (दिसंबर 11, 2020) को स्वीकृति दे दी गई।

उन्होंने कहा कि, “यह इलेक्ट्रॉनिक निवेश चीन से भारत पुनर्स्थापित किया जा रहा है। यह देश का सबसे बड़ा ऐसा प्लांट होगा। भारत विश्व का तीसरा ऐसा देश होगा, जहाँ OLED मोबाइल डिस्प्ले का प्लांट लगेगा।” उन्होंने आगे बताया कि भारी-भरकम निवेश और औद्योगिक विकास के मद्देनज़र योगी सरकार ने सैमसंग की इस परियोजना को विशेष प्रोत्साहन देने का फैसला किया है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भी IT कंपनियों को प्रोत्साहन देने के मामले में गंभीर है।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, जानिए क्या है आज के भाव

बीएसएनएल को मुंबई, दिल्ली में फोन सेवाएं प्रदान करने का मिला लाइसेंस

वैश्विक स्तर पर मूल्य सूचकांक 54वे स्थान पर और भारत पंहुचा 7वे पायदान पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -