पाकिस्तान ने रद्द की आज लाहौर से चलने वाली समझौता एक्सप्रेस

नई दिल्ली : भारत द्वारा पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर को नष्ट करने के लिए की गई एयर स्ट्राइक के बाद पाक ने भारतीय सीमा में घुसकर यहां के सैन्य ठिकानों पर हमला करने की कोशिश की। हालांकि, भारतीय वायुसेना ने पाक को वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया। इस कार्रवाई में जहां भारत ने पाकिस्तान के एक एफ-16 फाइटर विमान को मार गिराया तो भारत को भी एक मिग 21 खोना पड़ा।

युद्ध की आशंकाओं के बीच बोले इमरान 'इस मुद्दे को शांतिपूर्वक वार्ता करके सुलझाना होगा'

इस कारण बंद की समझौता 

जानकारी के लिए बता दें दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। इस तनाव को और बढ़ाने का काम किया है पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच चलने वाली ट्रेन समझौता एक्सप्रेस का संचालन बंद करके। गुरुवार को लाहौर से चलने वाली ट्रेन रद्द कर दी गई। समझौता एक्सप्रेस कोई सामान्य ट्रेन नहीं बल्कि दोनों देशों के बीच एक पुल की तरह है। बता दें 22 जुलाई 1976 को अटारी-लाहौर के बीच इस ट्रेन की शुरुआत की गई थी। 

अपनी ताकत दिखाने के लिए भारत में खाली जगहों पर गिराए बम : पाक आर्मी

ऐसे हुई थी इसकी शुरुआत 

प्राप्त जानकारी के अनुसार समझौता एक्सप्रेस अटारी-वाघा के बीच केवल तीन किलोमीटर का सफर तय करती है। 1971 के युद्ध के बाद तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उनके समकक्ष जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच शिमला समझौता हुआ था। इसी के तहत भारत और पाकिस्तान के बीच रेल संपर्क बनाने पर हामी भरी गई थी। चूंकि अटारी से लाहौर तक रेल मार्ग पहले से ही मौजूद था, इसलिए समझौता एक्सप्रेस को शुरू करने में कोई रुकावट नहीं आई थी।

आईएसएसएफ 2019 : फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई भाकर और सिद्धू

जैश फिर बना रहा था हमले की योजना, तभी की कार्रवाई : सुषमा स्वराज

आज दूसरी बार हनोई में मिलेंगे किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रम्प

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -