'2-4 लाख नहीं, भारत में करोड़ों मुसलमान हैं, अगर..', सपा सांसद एसटी हसन की खुली धमकी !
'2-4 लाख नहीं, भारत में करोड़ों मुसलमान हैं, अगर..', सपा सांसद एसटी हसन की खुली धमकी !
Share:

लखनऊ: राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक सड़क दुर्घटना के बाद हुए विवाद और हिंसा में एक मुस्लिम युवक की मौत हो गई, जिसके बाद इस मुद्दे पर जमकर राजनीति शुरू हो गई है। हालाँकि, गहलोत सरकार ने मृतक के परिजनों को 50 लाख, एक सदस्य को सरकारी नौकरी, और डेरी बूथ देने का ऐलान किया है, साथ ही दोषियों पर कड़ी कार्रवाई का आश्वासन भी दिया है। इसके बावजूद इस मुद्दे को सांप्रदायिक रंग देकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है। अब उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद का प्रतिनिधित्व करने वाले समाजवादी पार्टी  (सपा) के सांसद एसटी हसन ने विवादास्पद और भड़काऊ बयान दिया है, जिससे विवाद और बढ़ गया है। उन्होंने कहा है कि, जिसमें हिंदुओं को धमकी देते हुए कहा गया, "देश में मुस्लिम आबादी महज 2-4 लाख नहीं बल्कि करोड़ों में है। यदि ऐसा ही चलता रहा, तो आगे क्या होगा ये आप और मैं अच्छी तरह समझ सकते हैं।" सपा सांसद के इस बयान को हिन्दुओं के प्रति धमकी के रूप में देखा जा रहा है, चूँकि केवल उन्होंने एक समुदाय की आबादी के बारे में बात की है, तो इसके ये मायने निकाले जा रहे हैं कि, उन्होंने देश के बहुसंख्यक वर्ग को तादाद की ताकत से डराने की कोशिश की है।  

हसन ने देश में बढ़ते हिंदू-मुस्लिम तनाव पर चिंता व्यक्त करते हुए इस बात पर जोर दिया कि भारत में महज 2-4 लाख मुस्लिम नहीं बल्कि करोड़ों लोग हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा विभाजनकारी हिंदू-मुस्लिम राजनीति में योगदान दे रही है, बाइक टक्कर जैसी छोटी घटनाओं को भी सांप्रदायिक संघर्ष को बढ़ाने के अवसर के रूप में उपयोग कर रही है। हसन ने राजनीतिक दलों को अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए धर्म का उपयोग करने के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए सवाल उठाया कि देश किस दिशा में जा रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हिंदू-मुस्लिम मुद्दों पर भाजपा का गहन ध्यान छोटे विवादों को भी खतरनाक रूप से बढ़ा रहा है, जिसका दोष देश में राजनीति की स्थिति पर मढ़ा जा रहा है।

हसन ने इस बात पर जोर दिया कि राजनीतिक विमर्श को हिंदू-मुस्लिम तनावों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय रोजगार जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने मुस्लिम समुदाय की जरूरतों और चिंताओं को नजरअंदाज करने पर संभावित परिणामों की चेतावनी भी  दी। हसन ने इस बात पर जोर दिया कि देश सिर्फ 2-3 लाख मुसलमानों का नहीं बल्कि करोड़ों मुसलमानों का घर है, उन्होंने भविष्य के गंभीर परिणामों को रोकने के लिए समुदाय के साथ निष्पक्षता और सम्मान के साथ व्यवहार करन चाहिए, वरना हश्र समझा जा सकता है।

जयपुर में क्या हुआ था :-
जयपुर में घटना रात के वक्त सामने आई जब सुभाष चौक इलाके में दो मोटरसाइकिलों की मामूली टक्कर हो गई। स्थिति तब बिगड़ गई जब दोनों सवारों ने आपस में गाली-गलौज की और अपने-अपने समुदायों से सहायता मांगी। घटनास्थल पर मौजूद एक बुजुर्ग व्यक्ति ने बीच-बचाव करने का प्रयास किया और उनसे शत्रुता बंद करने का आग्रह किया। हालाँकि, (मृतक) इकबाल ने आक्रामक रवैया जारी रखा और बजुर्ग से भी गाली-गलौ कर दी, इस बीच दूसरा बाइक सवार मौके से भाग गया। जब इकबाल अपने आक्रामक व्यवहार पर कायम रहा, तो आसपास खड़े लोगों ने हस्तक्षेप किया और उसे पकड़ लिया।

इसके बाद, गाली-गलौच जारी रहने से स्थिति हिंसा में बदल गई, लोगों ने कथित तौर पर इकबाल को लाठी और डंडों से पीटा, जिससे उसके पैर और सिर पर गंभीर चोटें आईं। इकबाल लहूलुहान हो गया और उसे इलाज के लिए सवाई मानसिंह (एसएमएस) अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी दुखद मौत हो गई। इकबाल के रिश्तेदारों ने साजिश का आरोप लगाया है और दावा किया है कि उसके सिर पर रॉड से वार किया गया था। हालाँकि, उन्होंने पोस्टमार्टम जांच की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

स्थानीय अधिकारियों ने घटना की जांच शुरू कर दी है, घटनास्थल से सबूत इकट्ठा किए हैं और इकबाल की मोटरसाइकिल को पुलिस स्टेशन में सुरक्षित रखा है। SHO सुरेश सिंह खटीक ने जयपुर के फूटा खुर्रा रामगंज निवासी 18 वर्षीय इकबाल की हत्या की पुष्टि की है। टक्कर और उसके बाद झगड़ा रात करीब 10:45 बजे हुआ जब इकबाल जयसिंहपुरा खोर से घर लौट रहा था। गंगापोल बाजार में उनकी मोटरसाइकिल दूसरी बाइक से टकरा गई, जिससे टक्कर को लेकर विवाद हो गया। इस घटना ने देश में सांप्रदायिक तनाव और हिंसा की स्थिति के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं, जिससे राजनीति की भूमिका और विभिन्न समुदायों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की आवश्यकता के बारे में बहस छिड़ गई है।

नीलगिरी बस हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख, किया मुआवज़े का ऐलान, 9 लोगों की हुई है मौत

सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने INDIA गठबंधन के दो दल, इस मुद्दे पर मचा है घमासान

बंगाल में AAP का विरोध मार्च, उठाएगी मनरेगा निधि जारी करने में देरी का मुद्दा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -