सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने INDIA गठबंधन के दो दल, इस मुद्दे पर मचा है घमासान
सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने INDIA गठबंधन के दो दल, इस मुद्दे पर मचा है घमासान
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शनिवार को घोषणा की है कि कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) के उस आदेश के जवाब में एक समीक्षा याचिका दायर की गई है, जिसमें राज्य को पड़ोसी तमिलनाडु को 3,000 क्यूसेक पानी छोड़ने का निर्देश दिया गया है। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि स्थिति का आकलन करने के बाद, सीडब्ल्यूएमए के निर्देश के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक समीक्षा याचिका भी दायर की जाएगी।

सिद्धारमैया ने वरिष्ठ कैबिनेट सदस्यों के साथ, चल रहे कावेरी जल विवाद को संबोधित करने के लिए सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों और महाधिवक्ता के साथ बैठक की। इससे पहले, सीडब्ल्यूएमए ने कावेरी जल विनियमन समिति (सीडब्ल्यूआरसी) के फैसले को बरकरार रखा और कर्नाटक को 15 अक्टूबर तक तमिलनाडु को रोजाना 3,000 क्यूसेक पानी छोड़ने का निर्देश दिया। जल-बंटवारे के मुद्दे पर बैठक के दौरान उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार भी मौजूद थे। .

इस बीच, भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने इस मुद्दे पर कथित ढुलमुल रवैये के लिए कांग्रेस सरकार की आलोचना की। सूर्या ने आरोप लगाया कि कांग्रेस तमिलनाडु में अपने INDIA गठबंधन सहयोगी द्रमुक को समर्थन देने के लिए इस मुद्दे से ''दोहरे तरीके'' से निपट रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के बीच समन्वय की कमी पर चिंता जताई और सवाल किया कि क्या राज्य सरकार का दृष्टिकोण आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए राजनीति से प्रेरित है।

सूर्या ने इस बात पर जोर दिया कि तमिलनाडु को अतिरिक्त पानी छोड़ने से कर्नाटक की पेयजल आवश्यकताओं पर गंभीर असर पड़ेगा। उन्होंने राज्य से इस "गंभीर वास्तविकता" को कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) के सामने पेश करने का आग्रह किया। उन्होंने कावेरी बेसिन में 34 में से 32 तालुकाओं में 60 प्रतिशत वर्षा की कमी और गंभीर सूखे की स्थिति का हवाला देते हुए कर्नाटक में चुनौतीपूर्ण जल स्थिति पर प्रकाश डाला। सूर्या ने तमिलनाडु को अतिरिक्त पानी जारी करने पर विचार करने से पहले कर्नाटक के अपने जल संकट को दूर करने के महत्व को रेखांकित किया।

कावेरी जल मुद्दे के कारण किसान संघों और कन्नड़ समर्थक संगठनों ने विरोध प्रदर्शन और कर्नाटक बंद का आह्वान किया है। सीडब्ल्यूआरसी के निर्देश को चुनौती देने के कर्नाटक के प्रयासों के बावजूद, सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप क्षेत्र में जल-बंटवारे पर तनाव जारी रहा। चल रहा विवाद INDIA गठबंधन की प्रभावशीलता पर भी सवाल उठाता है, क्योंकि कांग्रेस और डीएमके जैसे घटक दल इसके सदस्य हैं, लेकिन आज वे  छोटे-मोटे आपसी मतभेद ही नहीं सुलझा पा रहे हैं, तो सत्ता में आने के बाद देश की समस्याएं कैसे सुलझाएंगे ? गौर करने वाली बात ये भी है कि, कुछ महीनों पहले कर्नाटक में बसवराज बोम्मई के नेतृत्व में भाजपा की सरकार थी, वहीं, तमिलनाडु में भी 2021 तक पलानिस्वामी के नेतृत्व में भाजपा-AIADMK गठबंधन की सरकार थी, लेकिन उस समय कावेरी के जल को लेकर इतना विवाद नहीं था, तो क्या ये माना जाए कि, कांग्रेस-DMK इस समस्या से निपटने में असमर्थ रहीं हैं और अब कोर्ट में एक-दूसरे के आमने-सामने हैं ?

बंगाल में AAP का विरोध मार्च, उठाएगी मनरेगा निधि जारी करने में देरी का मुद्दा

'अफ़सोस, राहुल गांधी ने केवल झूठ बोला..', कांग्रेस सांसद पर क्यों भड़के सीएम शिवराज ?

'भगवान गणेश मिथक नहीं हैं..', कहने पर केरल पुलिस ने युवक को हिरासत में लिया, विधानसभा अध्यक्ष शमसीर ने किया था देवता का अपमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -