जन्मदिन विशेष: दादी बनकर आज भी दिलों में बसी हैं जोहरा सहगल
जन्मदिन विशेष: दादी बनकर आज भी दिलों में बसी हैं जोहरा सहगल
Share:

आप सभी जोहरा सहगल उर्फ़ साहिबजादी ज़ोहरा बेगम मुमताज़-उल्लाह खान को तो जानते ही होंगे यह वो दादी है जो कभी बूढी नहीं हुईं. जी हाँ, जोहरा का जन्म 27 अप्रैल साल 1912 में यूपी के सहारनपुर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था और उस जमाने मुस्लिम परिवार में पली बढी़ होने के बावजूद जोहरा ने एक हिंदू लड़के से शादी की थी जो उनसे उम्र में आठ साल छोटा था. जी हाँ, उदय शंकर डांस ग्रुप में जोहरा और उनके पति ने साथ काम किया. जोहरा एक बहुत उम्दा एक्ट्रेस रहीं और उनकी मृत्यु 10 July 2014 में हो गई. जोहरा की पढा़ई की बात करें तो उन्होंने अपनी पढा़ई क्वीन मैरी कॉलेज से पूरी की और जोहरा के कॉलेज में पर्दा रखना अनिवार्य था.

वहीं उसके बाद फिर साल 1930 में जोहरा जर्मनी चली गईं, वहां जाकर उन्होंने मॉर्डन डांस की शिक्षा ली. जी हाँ, जोहरा ने अपने करियर की शुरुआत बतौर एक्ट्रेस नहीं की थी बल्कि एक डांसर के रूप में की थी और जोहरा ने साल 1935 से अपने करियर की शुरुआत बतौर डांसर उदय शंकर जी के साथ की. जी हाँ, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत भले ही बतौर डांसर की हो पर 1946 में जोहरा ने बतौर एक्ट्रेस पहली फिल्म धरती के लाल में अभिनय किया था. आपको बता दें कि जोहरा का फिल्म सफर काफी अलग है और उनकी जवानी के दिनों की फिल्मों से ज्यादा उन्हें उनके नानी-दादी के किरदार के लिए याद किया जाता है.

जी हाँ, जोहरा ने अपने जीवन के आखिरी दशकों में जो फिल्में की उन फिल्मों ने उन्हें हमेशा के लिए यादगार बना दिया और जोहरा ने फिल्म चीनी कम, दिल से, सांवरिया, बेंड इट लाइक बेकहम जैसी फिल्मों में काम किया. जोहरा को फिल्मों के साथ ही टीवी में भी सफलता मिली. आपको बता दें कि जोहरा 80 साल की उम्र में कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी से जंग जीत चुकीं हैं और जोहरा ने लगभग 102 साल की उम्र तक अपना जीवन अच्छे से गुजारा फिर साल 2014 में दुनिया को अलविदा कह दिया.

नागिन 3 पर चढ़ा ‘एवेंजर्स एंडगेम’ का बुखार, शेयर किया धमाकेदार पोस्टर

नायरा नहीं बल्कि इस एक्ट्रेस संग शादी के बंधन में बंधे मोहसिन खान, फैंस को लगा झटका!

एकता कपूर ने खोला बड़ा राज, कहा- 'माँ कहती है अच्छा हुआ तुमने शादी नहीं की वरना...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -