भारत से लेकर ब्रिटेन-अमेरिका तक बजता था बॉलीवुड के इस एक्‍टर का डंका
भारत से लेकर ब्रिटेन-अमेरिका तक बजता था बॉलीवुड के इस एक्‍टर का डंका
Share:

बॉलीवुड फिल्मों के मशहूर अभिनेता सईद जाफरी का आज अपना जन्‍मदिन मना रहे है। 8 जनवरी 1929 को जन्मे, सईद जाफरी भारतीय-ब्रिटिश अभिनेता थे। उन्होंने रेडियो, स्टेज, टेलीविजन और फिल्मों में अभिनय किया था। हिंदी फिल्मों के वे ऐसे एक्टर थे जिनमें अनके प्रतिभाएं दिखाई देती थीं। वे कई भाषाएं बोलना जानते थे। उन्होंने कई ब्रिटिश, अमेरिकन एवं भारतीय फिल्मों में अभियन किया है। उनकी पहचान जितनी बॉलीवुड में थी उससे कहीं अधिक ब्रिटेन और अमेरिका में थी। अस्सी और नब्बे के दशक में ब्रिटेन में एशिया मूल के सबसे बेहतर अभिनेता के तौर पर माना गया।

सईद जाफरी जबरदस्त मिमिक्री करते थे। अपने स्कूल के दिनों से ही उन्होंने अपने टीचर्स की नकल उतारना आरम्भ किया था। वर्ष 1995 में सईद जाफरी को उनके ड्रामा के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन के लिए ऑनरी कमांडर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर के सम्मान से सम्मानित किया गया। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऑनरी कमांडर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर सम्मान पाने वाले सईद जाफरी पहले एशियाई एक्टर थे। सईद जाफरी की शिक्षा मिंटो सर्किल अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी में हुई एवं उसके पश्चात् दूसरी पोस्ट ग्रेज्युएट डिग्री स्‍कॉलरशिप पर अमेरिका के कैथोलिक युनिवर्सिटी से थी। 

सईद जाफरी ऐसे पहले भारतीय एक्टर थे जो शेक्सपियर के नाटकों का मंचन करने युनाइटेड स्टेट्स के टूर पर गए थे। वे पहले एशियाई एक्टर थे जिन्हें ब्रिटिश और कनैडियन अकेडमी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था। वे पहले भारतीय एक्टर थे जिन्हें ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश अम्पायर (ओबीई) अवॉर्ड ड्रामा में उनके काम के लिए दिया गया। फर्राटे दार इंग्लिश बोलने वाले सईद की हिंदी और उर्दू पर गजब की पकड़ थी। बीबीसी की वर्ल्ड सर्विस के लिए सईद जाफरी ने सैकड़ों हिन्दी, उर्दु एवं अंग्रेजी में स्क्रिप्ट लिखीं। उन्‍हें BBC रेडियो फॉर प्ले द पंप के लिए प्रिक्स इटालिया का अवार्ड दिया गया था। 

इंटरनेट पर छाया शहनाज गिल और गुरु रंधावा का फोटोशूट, देंखे VIDEO

लोकप्रिय आध्यात्मिक गुरू को कपिल शर्मा ने सुनाया शराबी वाला जोक, वायरल हुआ VIDEO

बिग बॉस के घर में मचेगा धमाल, सलमान लगाएंगे कंटेस्टेंट के परिवार वालों की क्लास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -