ये एक्टर चाहता था पत्नी बने मॉडर्न, नहीं बनी तो कर लिया किनारा
ये एक्टर चाहता था पत्नी बने मॉडर्न, नहीं बनी तो कर लिया किनारा
Share:

बॉलीवुड फिल्मों के मशहूर अभिनेता सईद जाफरी का आज अपना जन्‍मदिन मना रहे है। 8 जनवरी 1929 को जन्मे, सईद जाफरी भारतीय-ब्रिटिश अभिनेता थे। उन्होंने रेडियो, स्टेज, टेलीविजन और फिल्मों में अभिनय किया था। हिंदी फिल्मों के वे ऐसे एक्टर थे जिनमें अनके प्रतिभाएं दिखाई देती थीं। वे कई भाषाएं बोलना जानते थे। 

सईद जाफरी ने कई ब्रिटिश, अमेरिकन एवं भारतीय फिल्मों में अभियन किया है। उनकी पहचान जितनी बॉलीवुड में थी उससे कहीं अधिक ब्रिटेन और अमेरिका में थी। अस्सी और नब्बे के दशक में ब्रिटेन में एशिया मूल के सबसे बेहतर अभिनेता के तौर पर माना गया। सईद जाफरी जबरदस्त मिमिक्री करते थे। अपने स्कूल के दिनों से ही उन्होंने अपने टीचर्स की नकल उतारना आरम्भ किया था। वर्ष 1995 में सईद जाफरी को उनके ड्रामा के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन के लिए ऑनरी कमांडर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर के सम्मान से सम्मानित किया गया। 

बता दे कि सईद जाफरी की पहली शादी एक्ट्रेस और टेलीविज़न शेफ एंकर मधुरी जाफरी से हुई थी। इनके साथ सईद जाफरी का 1965 में तलाक हो गया। सईद ने बताया था कि, 'उनकी पत्नी महरुनिमा उर्फ़ मधुर जाफरी के साथ उन्होंने अन्याय किया। सईद ने बताया था कि, 'वे चाहते थे कि उनकी पत्नी थोड़ा मॉडर्न बने लेकिन ऐसा ना पाकर उन्होंने अपनी पत्नी से किनारा करना शुरू कर दिया।' 'दिल', 'किशन कन्हैया', 'घर हो तो ऐसा', 'राम तेरी गंगा मैली', 'गांधी', 'मासूम', 'शतरंज के खिलाड़ी', 'सागर', 'राम लखन' जैसी कितनी ही फिल्मों में सईद जाफरी दिखाई दिए एवं अपनी लोकप्रिय भूमिकाओं के माध्यम से भारतीय सिनेमा प्रेमियों के दिल में हमेशा के लिए बस गए। 

इंटरनेट पर छाया शहनाज गिल और गुरु रंधावा का फोटोशूट, देंखे VIDEO

लोकप्रिय आध्यात्मिक गुरू को कपिल शर्मा ने सुनाया शराबी वाला जोक, वायरल हुआ VIDEO

बिग बॉस के घर में मचेगा धमाल, सलमान लगाएंगे कंटेस्टेंट के परिवार वालों की क्लास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -